प्रदूषित पानी पीने बढ़ रहा बीमारियों का खतरा, इस बात से जल विभाग बेखबर
प्रदूषित पानी पीने बढ़ रहा बीमारियों का खतरा, इस बात से जल विभाग बेखबर
Share:

बांसवाडा: यह तो सभी कहते हैं पानी है तो जीवन है, लेकिन अगर वही पानी आपको बीमार कर दें तो लोगों की दशा क्या होगी. जी हां, प्रदेश के जनजाति अंचल कहे जाने वाले बांसवाडा जिले में कई लोग पानी के कारण बीमार हो गए हैं. खबर के मुताबिक जिले के अधिकतर गांव में पानी में फ्लोराइड पाया गया है, जिससे लोग इसे पीने के बाद बीमार हो रहे है। वहीं इसका ताजा मामला गढ़ी विधानसभा क्षेत्र के रोहिड़ा गांव में देखने को मिला. इस गांव में पानी में फ्लोराइड मिला हुआ आ रहा है जिस कारण से यहा के लोग बिमार हो रहे हैं. लोगों की मानें तो इस गांव में यह समस्या सालों से चली आ रही है. यहां पर लगे हैंडपंपों से भी फ्लोराइड युक्त पानी निकल रहा है जो लोगों के लिए जानलेवा बनता जा रहा है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसा५र इस बात का पता चला है कि ग्रामीणों ने बताया की इस पानी के कारण बुजुर्गो से लेकर सभी के गुठनों में दर्द होने लग गया है. वहीं, लोगों को पेट भी खराब होने लग गया है. कितना भी इलाज कराओं पर फ्लोराइड का पानी इसे सही नहीं होने दे रहा है. इतना ही नहीं, यहां पर पानी में फ्लोराइड इतनी बडी मात्रा में है कि किसी मटके पानी से भरकर रखो तो उसके बाहर सफेद सफेद दाग पड़ जाते है. जिससे साफ पता चल जा रहा है कि यहां के पानी में कितना फलोराइड है.

हम आपको बता दें कि  ग्रामिणों ने इस समस्या के लिए पिछले लंबे समय से कांग्रेस हो या भाजपा दोनों ही सरकार के विधायकों को अवगत करवाया. पर यहां पर सिर्फ कागजों में योजना बनी. तमाम शिकायतों के बाद भी कोई भी योजना हकीकत में लागु नहीं हो पाई. जिस कारण से यहां पर फ्लोराइड की समस्या बड़ा रूप लेती जा रही है. वहीं, खबरों की मानें तो यह तो एक गांव है, लेकिन जिलो की और गांवों की सूरत भी कोई खास अच्छी नहीं है. साथ ही जब हमनें इस बारे में जलदाय विभाग के अधिकारियों से जानना चाहा तो कई भी इस मामले में बोलने को तैयार नहीं हुआ. अब यहां के ग्रामीणों को सरकार से उम्मीद है कि सरकार इस पूरे मामले में कुछ करे ताकि इस गांव को फ्लोराइड वाले पानी से मुक्ति मिल सके.

गंगा से खनन सामग्री निकाल हो रहा है घाटों का निर्माण

दिल्ली अग्निकांड: बॉलीवुड के स्टार्स ने जताया शोक, अभिनेता ने साधा सरकार पर निशाना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मिले कटरीना और सलमान, शेयर की तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -