गोधरा और बाबरी विध्वंस के बाद युवा अलकायदा की ओर मुड़े
गोधरा और बाबरी विध्वंस के बाद युवा अलकायदा की ओर मुड़े
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने न्यायालय में कहा कि वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस और वर्ष 2002 के गोधरा दंगों के चलते भारतीय युवकों का झुकाव अलकायदा की ओर हो गयां ये युवा आतंकी संगठन अलकायदा का भारतीय उपमहाद्वीप में आधार बनाने हेतु प्रतिबद्ध है. दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने 17 आरोपियों के विरूद्ध जो आरोप पत्र दायर हुए हैं उन्हें लेकर कहा है कि जिहाद के लिए युवा पाकिस्तान पहुंचे इस दौरान जमात-उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद, लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख जकी उर रहमान लखवी और दुर्दान्त आतंकियों से मिले।

इस तरह के आरोपपत्र में उन्होंने कहा कि विभिनन मस्जिदों में जिहादी भाषण देने के बाद वे मोहम्मद उमर से मिले उन्होंने भारत में मुसलमानों पर कथित अत्याचार विशेषतौर पर गोधरा और बाबरी मस्जिद मुसले पर भी उन्होंने चर्चा की. अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश रीतेश सिंह के सामने आरोप पत्र दायर किए गए. इस दौरान विरोधियों ने कहा कि उमर उसके जिहादी विचारों और भाषणों से बेहद प्रभावित हुए. उन्होंने स्वयं को जिहाद के लिए समर्पित कर दिया. उन्होंने पाकिस्तान से हथियारों और गोलाबारूद का प्रशिक्षण लेने की इच्छा भी जाहिर की।

उन्होंने कहा कि उमर पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों का संचालन करता है. पुलिस द्वारा कहा गया कि आरोपी अब्दुल रहमान ने पाकिस्तानी उग्रवादियों सलीम मंसूर और सज्जाद को भारत में सुरक्षित पनाह भी दी. सलीम, मंसूर और सज्जाद जैश ए मोहम्मद के सदस्य वर्ष 2001 में उत्तरप्रदेश में गोलीबारी में मारे गए. इस मामले में यह कहा गया कि पाकिस्तान से कुछ उग्रवादी भारत आए थे इनकी योजना अयोध्या में राम मंदिर पर हमला करने की फिराक में थे।

इस एजेेंसी ने पांच गिरफ्तार आरोपियों मोहम्मद आसिफ, जफर मसूद, मोहम्मद अब्दुल रहमान, सैयद अंजार शाह और अब्दुल सामी पर गैरकानूनी गतिविधियों के संचालन के आरोप लगाए हैं. जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि अलकायदा एक्यू आइ्रएस के बैनर तले भारत में अपना आधार बनाने का प्रयास कर रहा है। पश्चिमी उत्तरप्रदेश के जिलों के कुछ युवक भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गए और उसके कैडर में शामिल हो गए।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -