गुरु पूर्णिमा: हरिद्वार में उमड़ी भीड़, 'हर-हर महादेव' के उद्घोष के साथ शुरू हुई कांवड़ यात्रा

Jul 16 2019 02:05 PM
गुरु पूर्णिमा: हरिद्वार में उमड़ी भीड़, 'हर-हर महादेव' के उद्घोष के साथ शुरू हुई कांवड़ यात्रा

हरिद्वार: उत्तराखंड स्थित तीर्थ नगरी हरिद्वार में सावन मास में चलने वाली कावड़ यात्रा आरंभ हो चुकी है। हालांकि सावन 17 जुलाई से शुरू होगा, किन्तु शिव भक्त कांवड़िये तीर्थ नगरी हरिद्वार में पहुंच चुके हैं और आज गुरु पूर्णिमा के दिन भी बड़ी संख्या में कांवड़ियों ने अपनी कावड़ उठाई व हर की पौड़ी से पवित्र गंगाजल लेकर अपने अपने नगरों और इलाकों की तरफ कूच किया है।

400 से 500 किमी की पैदल यात्रा कर यह शिव भक्त कावड़िये राजस्थान तक गंगाजल लेकर जाएंगे और 30 तारीख को अपने-अपने नगरों और क्षेत्रों में स्थित शिवालयों में बाबा भोलेनाथ को जल अर्पित करेंगे। इस बार कांवड़ यात्रा में सुरक्षा की दृष्टि से लगभग 10000 पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं, किन्तु कांवड़ियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन या राज्य की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार ने किसी भी प्रकार का कोई इंतज़ाम किया हो ऐसा दिखाई नहीं पड़ रहा है।

राज्य सरकार द्वारा की गई व्यवस्था महज बैठकों तक सीमित होकर रह गई हैं। सड़के गड्ढों में तब्दील हो चुकी है, शौचालय जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है ऐसे में मेला कैसे संपन्न होगा यह बताने वाला कोई नहीं हैं। हालाँकि इसके बाद भी कांवड़ियों के उत्साह- उमंग में की कमी नज़र नहीं आ रही है, तीर्थ नगरी हरिद्वार इस समय हर हर महादेव और जय भोलेनाथ के नारों से गूँज रहा है। 

मनमोहन सिंह संभाल सकते हैं कांग्रेस की कमान, अध्यक्ष पद की दौड़ में आगे है नाम

मैच के दौरान अचानक निर्वस्त्र होकर मैदान में दौड़ने लगा शख्स, सुरक्षाकर्मियों ने पकड़ा

हुआवेई करने जा रही है सैकड़ों अमेरिकी श्रमिकों की छंटनी