घर पर वर्कआउट करने वाले यह जरूर पढ़े

घर पर कसरत करने वाले एक ही कसरत को रोज करते हैं और खूब करते हैं. फिर वह कहते है कि मैं रोज 300 पुशअप्स, 100 चिनअप्स लगाता हूं बॉडी नहीं बन रही वगैरा वगैरा. कसरत का अपना साइंस है. इतनी पुशअप्स रोज लगाने का मतलब है आप मजदूरी कर रहे हैं कसरत नहीं. 

बॉडी बनाने के लिए हैवी ट्रेनिंग जरूरी है लंबी नहीं. अगर आप 100 पुशअप्स लगा सकते हैं तो अपनी पीठ पर इतना वजन रखें कि आप 12 से ज्यादा पुशअप्स न लगा सकें. अपने पैर ऊंची जगह पर रखें, पीठ पर वजन रखें. कहने का मतलब समझें, हैवी करें कम करें. सौ चिनअप या पुल अप्स लगाने की जरूरत नहीं है एक पिट्ठू बस्ते में ढेर सारे कंक्रीट के पत्थर भर लें और उसे कंधे पर टांग कर पुल अप्स या चिन अप लगाएं. नहीं तो किसी बच्चे से कहें वो आपकी पीठ पर लटक जाए.

दूसरी बात, कोई कसरत रोज नहीं करनी. बेशक आप कसरत घर पर कर रहे हैं पर नियम आपको जिम के फॉलो करने होंगे. एक दिन एक बॉडी पार्ट की कसरत करें. किसी भी बॉडी पार्ट को 72 घंटे से पहले रिपीट न करें. किसी भी बॉडी पार्ट की चार से पांच कसरत, तीन तीन सेट और 8 से 12 रैप ही निकालें. कसरत को भारी कैसे बनाना है ये आपको देखना होगा. थोड़ा दिमाग लगाएं, जुगाड़ लगाएं.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -