आज से आम सैलानी कर सकेंगे मुगल गार्डन का दीदार

Feb 12 2016 11:00 AM
आज से आम सैलानी कर सकेंगे मुगल गार्डन का दीदार

नई दिल्ली : राजधानी स्थित राष्ट्रपति भवन का विश्व प्रसिद्ध मुगल गार्डन आज से आम जनता के लिए खोल दिया गया। राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज वार्षिक उद्दानोत्सव का उद्घाटन किया, इसके बाद हर साल मुगल गार्डन को आम जनता के दीदार के लिए खोल दिया जाता है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि 12 फरवरी से 19 मार्च के बीच सुबह 9.30 से 4 बजे तक मुगल गार्डन आम जनता के लिए खुला रहेगा।

लसेकिन सोमवार को इसे रख-रखाव के लिहाज से बंद रखा जाएगा। आम जनता आध्यात्मिक गार्डन, हर्बल गार्डन, बोनसाई गार्डन और म्यूजिकल गार्डन भी घूम सकते हैं।

इसके लिए एंट्री प्रेसीडेंट स्टेट केगेट नंबर 35 से होगी। 20 मार्च को भी उद्दान खोला जाएगा, किंतु केवल किसानों, विकलांगो, रक्षा बलों और दिल्ली पुलिस के कर्मियों के लिए। 20 फरवरी को टैक्टाइल (स्पर्शनीय) गार्डन दृष्टिबाधित लोगों के लिए सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक के लिए खुलेगा। इस दिन उद्दान में प्रवेश और निकास चर्च रोड की तरफ के गेट नंबर 12 से होगा।

मुगल गार्डन की विशेताएं-

1. 15 फरवरी से 20 मार्च 2013 के दौरान कुल 4,79,340 लोगों ने मुगल गार्डन का दौरा किया था।
2. यहां 6 कमल फूल के आकार के फाउंटेन है, जिसकी हाइट 12 फीट तक जाती है। कई जगहों पर लकड़ियों के बर्तन रखें हुए है, जहां पक्षियों के लिए दाने डाले जाते है।
3. मुख्य रुप से दो बड़े लॉन है, जिसमें दूब नाम के घास को कोलकाता से लाकर रोपा गया है। साल में एख बार इनको उजाड़ा जाता है और नए घास रोपे जाते है, जिसे दोबारा आने में तीन सप्ताह का समय लगता है।
4. शाम के समय नाचते हुए मोरों को देखा जा सकता है।
5. यहां कई प्रकार के फूल भी है। जैसे- रात रानी, मोगरा, मोतिया, जूही, बिजनेनिया वनिस्ता, गार्डेनिया, पेट्री, हरश्रृंगार, गुलाब, रंगून क्रीपर आदि।
6. यहां देश व विदेश से कई प्रकार के फूल लाए गए है, जिसमें-
*बर्ड ऑफ पैराडाइज- मॉरीशस
*ट्यूलिप- नीदरलैंड
*ऑर्चिड- ब्राजील
*ऑलिव- फ्रांस
*वाटर लिली- चीन
*चेरी ब्लॉसम- जापान
*रोज- जर्मनी
*बोगानिनविला- खजुराहो
*हेलीकोनिया- केरला
*अल्पीनिया- गोवा
*पेल्टोफोरम- चेन्नई
*लिची- देहरादून
*जास्मीन- हुबली
*कैना- मुंबई