18 साल से अधिक उम्र वाले शनिवार से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 1 मई से लगेगी वैक्सीन
18 साल से अधिक उम्र वाले शनिवार से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, 1 मई से लगेगी वैक्सीन
Share:

नई दिल्ली: 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग एक मई से कोरोना वैक्सीन लगवा सकते हैं और जो लोग टीका लगवाना चाहते हैं, वे शनिवार यानी 24 अप्रैल से Co-Win पोर्टल पर पंजीकरण करवा सकते हैं। टीकाकरण के अगले चरण के लिए 48 घंटों के भीतर पोर्टल पर पंजीकरण आरंभ हो जाएगा। 

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान रोज़ाना भारत में आ रहे रिकॉर्ड मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वाले सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण आरंभ कर दिया है। नए नियमों के अनुसार, अब राज्य और प्राइवेट अस्पताल सीधे वैक्सीन खरीद सकते हैं। भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोविशील्ड और भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सिन का उपयोग किया जा रहा है। इसके साथ ही जल्द ही रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक-V को भी देश में आपात इस्तेमाल की स्वीकृति मिल सकती है। 

आपको बता दें कि बुधवार को ही सीरम इंस्टीट्यूट (SII) ने यह घोषणा कर दी थी कि वह राज्यों को अपनी वैक्सीन 400 रुपये में बेचेगी तो वहीं प्राइवेट अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये चुकाने होंगे।  बता दें कि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पूरे देश में अभी तक कोरोना टीके की 13 करो़ड़ से ज्यादा खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

Pfizer का बड़ा ऐलान- सिर्फ सरकारी चैनल से ही की जाएगी भारत में कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति

अमेरिका में कोरोना टीकों के 200 मिलियन से अधिक शॉट्स किए गए प्रशासित

RBI करेगा एक और बैंक का लाइसेंस रद्द, CEO ने ही किया फर्जीवाड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -