पेंशनभोगी कुछ ही दिनों में उठा सकते है इस सुविधा का लाभ

Oct 31 2020 04:52 PM
पेंशनभोगी कुछ ही दिनों में उठा सकते है इस सुविधा का लाभ

कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) के पेंशनरों को एक अद्वितीय संख्या या एक कोड प्रदान किया जाता है जो सेवानिवृत्ति के बाद उन्हें पेंशन प्राप्त करने में मदद करता है। ऐसी संख्या को पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) कहा जाता है और यह ईपीएफओ द्वारा प्रत्येक कर्मचारी को आवंटित किया जाता है जो किसी भी संगठन से सेवानिवृत्त होता है। पीपीओ नंबर पेंशन पाने में मदद करता है। इसके अलावा, हर साल जीवन प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि इस पीपीओ नंबर का उल्लेख करें। एक पीपीओ नंबर मूल रूप से केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) के लिए किए गए किसी भी संचार के लिए एक संदर्भ संख्या है। किसी भी बिंदु पर, यदि कोई पेंशनभोगी अपना पीपीओ नंबर भूल जाता है या पीपीओ को खोजना चाहता है, तो वह बैंक खाता नंबर, जो ईपीएफ से जुड़ा हुआ है या सदस्य आईडी का उपयोग कर रहा है, को जमा करके जल्दी से प्राप्त कर सकता है, जिसे पेंशनर का पीएफ नंबर दिया गया है। 

इन स्टेप्स को करें फॉलो। आपके PPO नंबर को पुनः प्राप्त करने में प्रक्रिया को एक मिनट से भी कम समय लगेगा। सबसे पहले EPFO की वेबसाइट - www.epfindia.gov.in पर जाएं और होमपेज पर बाईं ओर O पेंशनर्स पोर्टल ’पर क्लिक करें। यह पेंशनभोगियों के लिए एक अलग पोर्टल है, जो जीवन सेवा पूछताछ, अपने पीपीओ नंबर, पीपीओ पूछताछ या भुगतान पूछताछ और अपनी पेंशन स्थिति को जानें जैसी विभिन्न सेवाओं को पूरा करता है।

इसके बाद 'Know your PPO No.' पर क्लिक करें। और अगले चरण में, सिस्टम आपको अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करने के लिए कहेगा जो पेंशन या आपके सदस्य पहचान संख्या या सदस्य आईडी से जुड़ा हुआ है। सबमिट करने पर आपको पीपीओ नंबर और अन्य विवरण पता करने होंगे।

महिला के साथ आपत्तिजनक हालत में पकड़ाया भाजपा नेता, लोगों ने दोनों को पीटा

इंदौर: किराया नहीं दे पाई तो युवती को किडनैप कर किया सामूहिक दुष्कर्म

कमलनाथ की नज़रों में राहुल गाँधी गलत, चुनाव आयोग भी गलत, तो सही कौन ?- शिवराज सिंह