अगर आपके लिंग पर हो रही है खुजली तो करें यह दो असरदार उपाय

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि खुजली आने का कोई समय नहीं होता और कोई फिक्स जगह भी नहीं होती है. खुजली कभी भी कहीं भी हो सकती है और पुरुष और स्त्री दोनों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. वहीं कई बार खुजली ऐसी जगह होती है कि हम परेशान हो जाते हैं. जी दरअसल हम बात कर रहे हैं निजी अंगों की. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुरुष जननांग में होने वाली खुजली को घरेलू नुस्खों के द्वारा कैसे खत्म किया जा सकता है. वैसे लिंग में होने वाली खुजली कई कारणों से हो सकती है और इसमें यौन संचारित रोग एक प्रमुख कारण है. इसी के साथ यीस्ट इंफेक्शन, गंदगी, लिंग के आसपास के हिस्सों में नमी भी लिंग में खुजली के कारण बन सकते हैं लेकिन आज हम बताने जा रहे हैं दो कारगार घरेलू नुस्खे जो आपको रहत देंगे. 

सेब का सिरके से खुजली का अंत- 
आवश्यक सामग्री- सेब का सिरका, साफ पानी, साफ तौलिया

इस्तेमाल करने का तरीका - इसके लिए सबसे पहले प्रभावित हिस्से को पहले पानी से धोकर अच्छी तरह से साफ करें और फिर साफ तौलिए से सुखाएं. अब इसके बाद लिंग पर सेब का सिरका लगाएं, उन आसपास के हिस्सों पर भी इसका प्रयोग करें जहां खुजली हो रही है. अब उसके बाद कुछ देर तक उसे पूरी तरह प्रभावित स्थान को सोखने दें, पोछें नहीं.

कब प्रयोग करें - आप इसका दिन में दो बार इस्तेमाल करें.

सावधानियां - ध्यान रहे सिरके को लिंग पर लगाने से पहले उसमें पानी मिला लें वरना घातक हो सकता है.


बेकिंग सोडा से खुजली का अंत - 
आवश्यक सामग्री - बेकिंग सोडा, गुनगुना पानी

इस्तेमाल करने का तरीका - इसके लिए बेकिंग एक कप बेकिंग सोडा को एक बाल्टी गुनगुने पानी में अच्छी तरह से घोलकर उससे नहाएं. पहले बेंकिग सोडा को पानी में घोलकर पेस्ट तैयार कर लें और उसे लिंग व आसपास के हिस्सों पर भी लगाएं. इसके बाद करीब-करीब 10 मिनट तक पेस्ट को ऐसे ही छोड़ दें, उसके पश्चात साफ पानी से प्रभावित हिस्से को धोकर साफ कर लें और सुखाएं.

कब प्रयोग करें - बेकिंग सोडा के घोल वाले पानी से दिन में एक बार नहा सकते हैं और बेकिंग सोडा के पेस्ट को दिन में तीन बार लगाए तो लाभ होगा.

सावधानियां - ध्यान रहे बेकिंग सोडा के घोल वाले पानी से नहाते वक्त ध्यान रखें कि पानी आंखों में न जाए.

तिहाड़ जेल की विदेशी महिला कैदियों को लगा कोरोना का डर, चिट्ठी लिखकर मांगी पैरोल

वरिष्ठ कांग्रेस नेता राजशेखरन का निधन, सीएम येदियुरप्पा ने जताया शोक

कोरोना मुक्त हुआ देश का ये राज्य ! नहीं बचा एक भी संक्रमित मरीज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -