पीपल रखेगा दिल की बीमारियों से दूर
पीपल रखेगा दिल की बीमारियों से दूर
Share:

दिल से जुडी बीमारिया आजकल काफी आम हो गयी है. भारत की मेजर पॉपुलेशन इस तरह के रोगों से जूझ रही है. ऐसी बीमारियां जानलेवा होती हैं और इनका इलाज भी बहुत महंगा होता है.ऐसे में आयुर्वेद में इस तरह को बीमारियों से निजात पाने का एक शानदार घरेलु नुस्खा है। शायद आप नहीं जानते लेकिन पीपल दिल के 99 परसेंट ब्लॉकेज को भी समाप्त करता है। दिल संबंधी समस्याओ या दिल का दौरा पड़ जाने जाने की स्थिति में पीपल के पत्तों का काढ़ा बेहद लाभकारी सिद्ध होता है।

हृदय रोगियों के लिए यह एक अच्छा, सरल और सुलभ उपाय है, जिससे दिल के सभी प्रकार के रोग ठीक हो जाते हैं। इस काढ़े के सेवन से दिल मजबूत होता है और आप बेहद ठंडक और शांति महसूस करते हैं। इसे बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका भी भी काफी आसान है. सबसे पहले, 15 पीपल के पत्ते जो हरे, आकार में बड़े और पूरी तरह से विकसित हो उसे तोड़ लें। इन सभी पत्तों के ऊपर व नीचे के भाग को कैंची से काटकर अलग कर दें।

अब पानी से पत्तों को धो लें और लगभग एक गिलास पानी में पत्तों को धीमी आंच पर पकाएं। जब पानी उबलकर एक-तिहाई रह जाए, तब उसे ठंडा करके छान लें औरफ्रिज या अन्य किसी ठंडे स्थान पर रख दें। इस पानी को तीन भागों में बांट लें और हर तीन घंटे में इसका सेवन करें। इस दवा का रोज़ सेवन करने से हार्ट अटैक के बाद भी हृदय पहले की तरह स्वस्थ हो जाएगा और दोबारा दिल के दौरे की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

सलाद से जुडे मिथकों का सच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -