छिलको से निखारे अपनी स्किन

अक्सर लोग फलों और सब्जियों का प्रयोग करके उनके छिलकों और पत्तों को उतार कर फेंक देते हैं. जबकि फलों और सब्जियों से अधिक फायदेमंद और पौष्टिक ये छिलके होते हैं. इनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही यह सौंदर्य को निखारने में भी मदद करते हैं. इन छिलकों का प्रयोग करके कई बीमारियों से बचाव किया जा सकता है. इन छिलकों के प्रयोग से आप घरेलू ब्लीच बना सकते हैं. 

छिलकों के फायदे के बारे में भी जानिये-

1-संतरे का छिलका त्वचा को निखारने में प्रयोग किया जा सकता है. यह भी नैचुरल ब्लीच की तरह है. संतरे के छिलकों को धूप में सुखा कर उन्हें मिलाकर बारीक पीस लीजिए. उस पाउडर में थोड़ी सी मलाई मिला कर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट लगा कर रखें, फिर साफ पानी से धो लें. दाग-धब्बे दूर होंगे और त्वचा में निखार आयेगा.

2-नींबू का छिलका अच्छी तरह सुखा लें, सूखने के बाद उसे पीस लें. इसमें कुछ बूदं शहद और कुछ बूंद गुलाब जल की मिलाकर चेहरे पर लगायें. यह प्राकृतिक ब्लीच है जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारता है.

3-पपीता खाने में फायदेमंद होता है और इसका छिलका सौंदर्य निखारने में मदद करता है. पपीते के छिलके को त्वचा पर लगाने से खुश्की दूर होती है. एड़ियों पर लगाने से वे मुलायम होती हैं.

गेंदे की खुशबु रखती है घर से मक्खियों को दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -