मूंगफली ठेचा - ठण्ड स्पेशल व्यंजन
मूंगफली ठेचा - ठण्ड स्पेशल व्यंजन
Share:

ठेंचा एक तरह की पारंपरिक सूखी चटनी होती है, जो खाने के स्वाद को दुगुना कर देता है,ये भोजन के साथ  2 - 3  चम्मच ठेचा अचार की तरह परोसा जाता है, ये न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि ये बदलते मौसम में एक ओषधि की तरह काम करता है, जैसे लहसून का ठेचा आपको सर्दियों में होने वाले कफ, बुखार, गले की खराश ,संक्रमण से बचत है| ठेंचा को मौसम अनुसार विभिन्न सब्जी,मसाले,और अलग-अलग तरह की सामग्रियों के साथ बनाकर तैयार किया जाता है जैसे- हरी मिर्च का ठेंचा, मूँगफली का ठेंचा, लहसुन का ठेंचा और कोल्हापुरी ठेंचा आदि। आज हम आपसे मूँगफली का ठेंचा बनाने की विधि साझा करेंगें, जिसे बहुत ही आसानी से कम समय में बनाया जा सकता है तो आईये आज हम मूँगफली का ठेंचा (Peanut Thecha) बनायेंगें।

आवश्यक सामग्री - 

मूँगफली - आधा कप, हरी मिर्च - 5-६, लहसुन - 7-8 कली,भुना ज़ीरा पाउडर - आधा चम्मच,हींग - एक चुटकी नमक- स्वादानुसार, तेल - 2 चम्मच

विधि - 

मूँगफली का ठेंचा बनाने के लिये सबसे पहले एक फ्राई पैन में तेल डालकर साबुत जीरा तड़का ले एवं एक चुटकी हींग दाल दें | अब  मूँगफली के दाने, लहसुन और हरी मिर्च को डालकर कलछी से चलाते हुये हल्का सा फ्राई कर लें। अब फ्राई की हुई सामग्री को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें, जब फ्राई की हुई मूंगफली ठंडी हो जाये तब सभी सामग्री को मिक्सी ज़ार में डालकर दरदरा पीस लें, वैसे तो ठेंचा को पारम्परिक रूप से खल्लड में कूट कर बनाया जाता है पर आप समय की बचत के लिये मिक्सर प्रयोग कर सकते है। स्वादिष्ट और स्पाइसी पारम्परिक  मूँगफली का ठेंचा (Peanut Thecha) बनकर तैयार हो गया है, मूँगफली के ठेंचे को सर्विंग बाउल में निकालकर पराँठे, चपाती, भाखरी और दाल चावल के साथ सर्व करें।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -