लाइबेरिया: राष्ट्रपति पद के लिए हुआ मतदान
लाइबेरिया: राष्ट्रपति पद के लिए हुआ मतदान
Share:

मोनरोविया: लाइबेरिया में राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हुआ. मतदान होने के बाद अब वोटों की गिनती शुरू होगी और कुछ दिनों में नतीजे आ सकते है. लाइबेरिया अंग्रेज़ी के 'लिबर्टी' शब्द से बना है, जिसका मतलब है स्वाधीनता. इस चुनाव में मुख्य मुकाबला पूर्व अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर जॉर्ज व्याह और उप-राष्ट्रपति जोसेफ बोआकई के बीच है.

वोटरों ने राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरलीफ के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए आज मतदान किया. वह 12 वर्षों तक राष्ट्रपति पद पर रहने के बाद पद छोड़ रही है. अफ़्रीका के पश्चिम में स्थित लाइबेरिया कई दशकों से गृह युद्ध से ग्रस्त रहा है. दास प्रथा से मुक्त हुए अमरीकी लोगों को 1820 के दशक में इस देश में बसाया गया था और 1847 में अफ़्रीका के इस सबसे पुराने गणतंत्र का जन्म हुआ. लाइबेरिया अंग्रेज़ी के 'लिबर्टी' शब्द से बना है, जिसका मतलब है स्वाधीनता.

बता दे कि लाइबेरिया गणराज्य, अफ़्रीका के पश्चिमी तट पर स्थित एक देश है, जिसकी सीमाएं सियरा लिओन, गिनी, कोट द आइवोर और प्रशांत महासागर से मिलती है. लाइबेरिया का मौसम ऊष्णकटिबंधीय है, जहां ज्यादातर वर्षा ग्रीष्म ऋतु के दौरान होती है. लाइबेरिया का ज्यादा बसाहट वाला पीपर कोस्ट मेंग्रोव फारेस्ट से बना हुआ है, जबकि अंदरुनी कम बसाहट वाला क्षेत्र वनक्षेत्र है, आगे जाकर नज़र आने वाला पठारी क्षेत्र घास का मैदान है.

कैसे अपनी कमजोरी को ताकत बनाया मिस्टर बीन ने

साइबर हमले में उत्तर कोरिया ने अमेरिका से सबूत मांगे

भारत और ब्रिटेन के बीच व्यापारिक रिश्तों में आई मजबूती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -