मूंगफली एक्सपोर्ट में 38 फीसदी की गिरावट

नई दिल्ली : बीते एक वर्ष में भारत के मूंगफली एक्सपोर्ट में 38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. इसके साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि वियतनाम जोकि भारत से बड़ी मात्रा में मूंगफली का इम्पोर्ट करता है, पिछले वर्ष के दौरान भारत से होने वाले मूंगफली इम्‍पोर्ट पर बैन लगा दिया था. लेकिन साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद वियतनाम ने फरवरी माह से ही भारतीय मूंगफली का इम्‍पोर्ट फिर से शुरू कर दिया है.

इसके साथ ही यह भी सुनने में आया था कि भारत से मूंगफली इम्‍पोर्ट करने वाले दूसरे सबसे बड़े देश इंडोनेशिया के द्वारा भी भारतीय मूंगफली की क्वालिटी को लेकर कई सवाल पैदा किए गए. बताया जा रहा है कि इस कदम का भारत पर काफी असर देखने को मिल सकता है. बताया जा रहा है कि भारत के कुल मूंगफली एक्सपोर्ट में इंडोनेशिया का 42 फीसदी हिस्सा है.

और इसके साथ ही इस बात से भी अवगत करवा दे कि वियतनाम भारत का सबसे बड़ा मूंगफली का खरीददार होने के नाते यहाँ मूंगफली के कारोबार पर काफी असर डालता है. लेकिन पिछले वर्ष में वियतनाम के भारतीय मूंगफली पर बैन लगाने के बाद अप्रैल 2015 से जनवरी 2016 के बीच भारतीय मूंगफली एक्सपोर्ट को 38 फीसदी की गिरावट के साथ देखा गया है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -