महिलाओं में क्यों होती है PCOD की समस्या?, जानिए इसके लक्षण
महिलाओं में क्यों होती है PCOD की समस्या?, जानिए इसके लक्षण
Share:

आज हम बात कर रहे है महिलाओ से जुडी गंभीर समस्या के बारे में। जी दरअसल यह समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है और यह है PCOD यानि पोलिस्टिक ओवरी डिजीज। इस बीमारी में हार्मोन्स के कारण ओवरी में छोटी-छोटी गांठे बनने लग जाती है। इस गांठ के कारण महिलाओ में बड़े सत्तर पर हार्मोन्स में बदलाव होने लगते है क्योंकि यह गांठे प्रेगनेंसी और पीरियड्स दोनों को डिस्टर्ब करती है।

क्यों होती है PCOD की समस्या?- हालाँकि इस बीमारी की मुख्य जड़ सामने नहीं आई है, लेकिन एक्सपर्ट्स का मनना है की यही बीमारी उन महिलाओ में ज्यादा देखने को मिलती है जो बदलती दिनचर्या (लाइफस्टाइल) की शिकार होती है। जैसे- 'देर रात तक जागना और दिन में देर तक सोना, स्मोकिंग और ड्रिंकिंग आदि। यह सभी PCOD के मुख्य कारण हो सकते है। क्योंकि इन सब से महिलाओ में हार्मोन्स गड़बड़ा जाते है। नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ एंड रिसर्च के अनुसार हमारे देश में करीब 10 प्रतिशत महिला आबादी PCOD की समस्या से जूझ रही है। इस बीमारी के कारण बॉडी में हार्मोन्स डिसबैलेंस होने लग जाते है और इससे चेहरे पर रोए और शरीर के दूसरे अंगो पर घने बाल उगने लगते है यह इस समस्या के सामान्य लक्षण है।

एक्सपर्ट की राय- पॉलिसिस्टिक ऑवेरियन सिंड्रोम एक हॉर्मोनल डिसऑर्डर है, जो आमतौर पर युवा लड़कियों में देखा जाता है। इस समस्या के मुख्य कारण जेनेटिक और एनवायर्नमेंटल होते हैं। पीसीओडी की समस्या लाइफस्टाइल, खान-पान से जुड़ी आदतों, स्ट्रेस और शारीरिक गतिविधियों में कमी के कारण भी हो सकती है। इस समस्या में मुख्य रूप से ओवरी के अंदर छोटी गांठ बन जाती है और इस कारण अनियमित पीरियड्स, शरीर पर बहुत अधिक बालों का उगना, मोटापा बढ़ना और लगातार ऐक्ने की समस्या रहना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

विश्व मच्छर दिवस: पसीना आने से लेकर बुखार तक है मलेरिया का लक्षण, होने पर खाएं यह चीजें

योनि में हो जाए संक्रमण तो खाने में शामिल करें ये चीजें और इनसे करे परहेज

छोटी से लेकर बड़ी तक कोई भी बीमारी नहीं आएगी पास, खाना शुरू करें ये बैंगनी फल-सब्जियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -