PCOS से आपको बचा सकती हैं ये चीजें
PCOS से आपको बचा सकती हैं ये चीजें
Share:

पिछले कुछ सालों में महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम के केस बढ़ रहे हैं। जी हाँ और आपको बता दें कि पीसीओएस एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जो प्रजनन की उम्र वाली में महिलाओं में आम है। आपको बता दें कि PCOS डिसऑर्डर वाली महिलाओं में मासिक धर्म कम या लंबे समय तक हो सकता है या उनमें पुरुष में पाए जाने वाले हार्मोन (एंड्रोजन) का स्तर ऊंचा हो सकता है। ऐसा होने से पीड़ित महिलाओं के अंडाशय के बाहरी किनारों पर सिस्ट बन जाती है। वैसे तो यह आमतौर पर अनियमित पीरियड्स (मासिक धर्म) और बांझपन, महिलाओं में पुरुष हार्मोन (गोनाडोट्रोपिन) के बढ़े स्तर, मोटापा और डायबिटीज का कारण बनता है। ऐसे में इस स्थिति में अंडाशय कई follicles विकसित कर सकता है और नियमित रूप से अंडे रिलीज करने में समस्या पैदा हो सकती है। अब तक PCOS होने का सटीक कारण पता नहीं चल सका है लेकिन जीवनशैली में बदलाव कर इसे नियंत्रण में किया जा सकता है।

आइए बताते हैं कैसे इसके लक्षणों को नियंत्रित किया जा सकता है-

हमेशा वजन कंट्रोल में रखें: PCOS से पीड़ित कई महिलाएं इंसुलिन प्रतिरोधी बन जाती हैं, जिसमें शरीर इंसुलिन हार्मोन का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल नहीं करता है। इस वजह से कम चीनी वाले खाद्य पदार्थ और सिंपल कार्ब्स खाने की सलाह दी जाती है जैसे फल और सब्जियां। जी दरअसल यह असंतुलन वजन बढ़ने और मोटापे के लिए भी जिम्मेदार है। 

नियमित व्यायाम (एक्सरसाइज): PCOS को नियंत्रित करने में शारीरिक व्यायाम से काफी फायदा पहुंचता हैं। जी दरअसल यह मांसपेशियों के निर्माण और कैलोरी जलाने में मदद करता है जिससे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद मिलती है। जी दरअसल यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं: हर दिन तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल सही मात्रा में पानी पीने से शरीर को अंदर से साफ करने और इसे डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलती है।

मेडिटेट करें: तनाव शरीर के संतुलन को बिगाड़ने वाले सबसे प्रमुख कारणों में से एक है। जी दरअसल यह वजन बढ़ने से भी जुड़ा है और इसे देखते हुए तनाव को दूर रखने के लिए नियमित रूप से ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है।

सही नींद: रोज कम से कम छह से आठ घंटे सोना चाहिए। जी दरअसल कम नींद आपके मूड स्विंग होने का कारण बन सकती है।

दिल्ली में डेंगू का कहर, महज एक हफ्ते में मिले 51 नए मरीज

'भूख बढ़ाने के लिए चिप्स-केक खाओ', आपका दिमाग घुमा देंगे ये घरेलू टिप्स

2 हफ्ते में घट जाएगी कमर की चर्बी, करें ये दो एक्‍सरसाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -