क्या आपने भी अभी तक नहीं लगवाई है कोरोना वैक्सीन, तो Paytm पर तुरंत ऐसे कराएं ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग

क्या आपने भी अभी तक नहीं लगवाई है कोरोना वैक्सीन, तो Paytm पर तुरंत ऐसे कराएं ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग

कोरोना से बचाव का सबसे कारगर तरीका टीकाकरण है। इसलिए देश में टीकाकरण अभियान को तेज किया जा रहा है। कब कहां कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है तथा किन-किन व्यक्तियों को यह वैक्सीन मिलने वाली है, इसकी खबर के लिए लोगों को टीका केंद्र तक जाना है मगर डिजिटल भुगतान की भारत की सबसे बड़ी कंपनी Paytm ने अपने उपयोगकर्ताओं को 'ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुकिंग' की सुविधा दी है। इससे एप के उपभोक्ता सरलता से अपने लिए वैक्सीन का स्लॉट बुक कर सकते हैं। नए फीचर का ऐलान पेटीएम ने सोमवार को किया है। इससे पूर्व बीते माह Paytm पर वैक्सीन सेंटर लोकेटर टूल आरम्भ किया गया था।   

कंपनी ने एक बयान में बताया, 'पेटीएम उपयोगकर्ता अब पेटीएम ऐप के माध्यम से अपने सबसे नजदीकी केंद्रों में वैक्सीन के लिए स्लॉट तलाश और बुक भी कर सकते हैं। इस सेवा से भारतीयों को वैक्सीन लगवाने तथा प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए सरलता से स्लॉट बुक करने में सहायता प्राप्त होगी। इससे मौजूदा महामारी के खिलाफ लड़ने में सहयोग होगा। कोविन के प्रमुख आर एस शर्मा ने हाल ही में बताया था कि पेटीएम, मेकमाईट्रिप तथा इंफोसिस जैसी प्रमुख डिजिटल कंपनियों समेत एक दर्जन से अधिक कंपनियां वैक्सीन के लिए बुकिंग सेवा उपलब्ध कराने की अनुमति मांग रही हैं। सरकार ने बीते माह कोविन को थर्ड पार्टी ऐप के साथ जोड़ने की खातिर नए दिशानिर्देश जारी किए थे जिससे डिजिटल ऐप के लिए इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने का मार्ग साफ हो गया। 

पेटीएम पर 'ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग' ऐसे कराएं:- 
1- सबसे पहले पेटीएम ऐप ओपन करें। फिर अपना अकाउंट लॉगिन करें।
2- फीचर सेक्शन में 'Vaccine Finder' के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
3- 'Vaccine Finder' पेज पर अपने क्षेत्र के पिन कोड या जिले के नाम से करीब वैक्सीन केंद्र खोजें। इसी पेज पर Age Group तथा Dose भी सिलेक्ट करना होगा।   
4- डाटा फिल करने के पश्चात् Check Availability पर टैप करें। अब वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जो Co-Win ऐप के लिए उपयोग करना चाहते हैं।  
5- तत्पश्चात मोबाइल नंबर पर को-विन ऐप से एक OTP आएगा। OTP दर्ज करके Done पर टैप करें।
6- इसके बाद आपको बताया जाएगा कि किस दिनांक पर वैक्सीन का स्लॉट मौजूद है। 
7- यदि स्लॉट उपलब्ध है तो अपने हिसाब से कोई भी दिन और वक़्त चुन लें। बाद में Schedule Now पर क्लिक कर दें। 

आज VivaTech 2021 को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, टीम कुक और जुकरबर्ग भी होंगे शामिल

लॉन्च से पहले लीक हुई वनप्लस नॉर्ड N200 5G की जानकारी

21 जून को लॉन्च होगा सैमसंग गैलेक्सी M32, जानिए फीचर्स