Paytm केवाइसी के नाम पर यूजर्स के साथ हो रही है ठगी
Paytm केवाइसी के नाम पर यूजर्स के साथ हो रही है ठगी
Share:

 Paytm KYC के नाम पर आजकल फर्जीवाड़े की कई घटनाएं सामने आ रही हैं। उपभोक्ता के Paytm अकाउंट से पैसे साफ किए जा रहे हैं। ऐसे धोखेबाजों का तरीका भी कुछ ऐसा है कि आम जनता इनके जाल में फंस भी जाती है। आपको यदि कोई कॉल करके बोले कि आपके Paytm KYC की सीमा समाप्त हो रही है या हो गई है और वह आपका KYC, फ़ोन कॉल/SMS के माध्यम से बिना किसी फेस-टू-फेस मीटिंग के ही करवा देंगे तो कभी उसकी बातों में न आएं।

बीते कुछ महीनो में धोखेबाजों ने एक नया तरीका निकाला है, जहां वह Paytm ग्राहकों को कॉल करके कहते हैं कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गई है और हम Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल कर रहे हैं। तब वह ग्राहकों को AnyDesk, TeamViewer, QuickSupport जैसे ऐप इंस्‍टॉल करने को कहते हैं। इसके साथ ही कहते हैं कि इंस्‍टॉल्‍ड ऐप को पर्मिशंस दें, जो किसी भी नॉर्मल App को इंस्टॉल करने के बाद हमें देना पड़ता है।

इन App को इंस्टॉल करवाकर धोखेबाज 9 डिजिट का एक कोड आपको SMS के द्वारा भेजते है, और इसके अलावा आपसे वह कोड लेकर आपके मोबाइल या लैपटॉप का एक्सेस ले लेते है। यह आपके डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने और किसी भी मोबाइल बैंकिंग App या भुगतान से संबंधित App के माध्यम से लेनदेन करने में सक्षम बनाता है, जिसमें UPI या वॉलेट मौजूद हैं। यदि Paytm KYC करवाने वाला धोखेबाज बोले कि आपका KYC हो चुका है और अब कैशबैक प्राप्त करने के लिए, हम आपको एक लिंक के साथ SMS भेजेंगे उस लिंक पर क्लिक करें तो ऐसे SMS को हमेशा डिलीट कर दिया करें और ऐसे लिंक्स पर कभी भी क्लिक न करें व् इग्नोर करें।

KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए Paytm या Paytm का कोई कर्मचारी आपको किसी भी लिंक पर क्लिक करने के लिए नहीं कहेगा। Paytm Full KYC केवल पेटीएम के एजेंट के साथ आमने-सामने मिलकर KYC Point पर ही पूरा किया जा सकता है। Paytm के द्वारा भेजे गये SMS/email में जो लिंक होता है, उससे आप केवल पेटीएम के KYC एजेंट के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स किया जा सकता है और KYC Point की जानकारी ले सकते हैं। 

 

सरकार कर रही आईबीसी में परिवर्तन, दिवालिया कम्पनी को मुकदमे से छूट

नियम 12 जिसने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन हटवाया, यह पूर्ण जानकारी

BSNL कर्मचारियों ने किया भूख हड़ताल का ऐलान, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -