शॉपिंग और पेमेंट करने के ट्रेंड में तेजी से आया बदलाव
शॉपिंग और पेमेंट करने के ट्रेंड में तेजी से आया बदलाव
Share:

देश में टेक्नोलॉजी की वजह से पेमेंट और शॉपिंग करने के ट्रेंड में बहुत बदलाव आया है. इसका श्रेय स्मार्टफोन कम्पनियो को जाता है. दिन प्रतिदिन इसके यूजर्स बढ़ते जा रहे है. स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके ऐसे बहुत से ऍप है जो यूजर्स के काम आसान बना देते है. यूजर्स अपने घर बैठकर शॉपिंग कर सकते है और पैसे ट्रांसफर कर सकते है.

1 मोबाइल से पेमेंट

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके यूजर्स मोबाइल पेमेंट 16 अरब डॉलर तक करते है. 2015 में यह टोटल पेमेंट 0.1 फीसदी था. अब तक मोबाइल पेमेंट का इस्तेमाल बहुत किया जा रहा है. यह आने वाले सालो में 200 गुना तक बढ़ सकता है. देश के बहुत से ग्राहक मोबाइल मनी प्लेटफॉर्म्स का उपयोग करते है.

2 ऍप से शॉपिंग

शॉपिंग के लिए भी बहुत से ऍप बनाये गए है. जिनका इस्तेमाल करके घर बैठे शॉपिंग कर सकते है. देश में 54% स्मार्टफोन यूजर्स शॉपिंग के लिए इन ऍप का इस्तेमाल करते है. एक साल पहले शॉपिंग का आंकड़ा 21% था.

3 पेपर वर्सेज पेपरलेस ट्रांजैक्शन

पेपरलेस ट्रांजैक्शन का भी बहुत इस्तेमाल किया गया है. इस ट्रांजेक्शन में इलेक्ट्रॉनिक फंड, कार्डव मोबाइल ट्रांजैक्शन शामिल है. बैंको में भी इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. मोबाइल वॉलेट ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ता दिखाई दे रहा है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -