नवरात्रि 2018: नौ दिनों तक जरा विराम दें इन कामों को वरना..

Mar 14 2018 08:02 PM
नवरात्रि 2018: नौ दिनों तक जरा विराम दें इन कामों को वरना..

हिन्दू धर्म का नव वर्ष चैत्र नवरात्रि से प्रारंभ होने वाला है, इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 18 मार्च 2018 से प्रारंभ होकर 25 मार्च 2018 तक चलेगी. चैत्र नवरात्री को हिन्दू धर्म में बहुत विशेष माना जाता है, और इस दौरान माता के विभिन्न नौ रूपों की पूजा की जाती है. जिसमे सम्पूर्ण देश माता की भक्ति के रंग में डूबा रहता है. नवरात्रि के दिनों में माता का व्रत रखकर उनकी आराधना करने से व्यक्ति के सभी कार्य सिद्ध होते है. किन्तु इन दिनों अनजाने में की गई गलती भी आपके लिए भारी पड़ सकती है, जिसका ध्यान रखना बहुत आवश्यक है. तो आइये जानते है नवरात्रि के दिनों में व्यक्ति को किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए?

यदि आप चैत्र नवरात्रि में अपने घर पर कलश स्थापना करते है या अखंड ज्योति जलाते है, तथा माता की चौकी का आयोजन करते है, तो आपको इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि इन सम्पूर्ण नौ दिनों तक आपको अपना घर कभी-भी खाली नहीं छोड़ना है.

यदि आपने नवरात्रि का व्रत रखा है, तो इस व्रत के दौरान सम्पूर्ण नौ दिनों तक काले रंग के वस्त्रों का त्याग करना होगा, क्योंकि इन दिनों काले रंग के वस्त्रों को धारण करना अशुभ माना जाता है.

हिन्दू धर्म में कन्याओं को देवी का रूप माना जाता है, इसलिए कभी-भी कन्याओं का अपमान नहीं करना चाहिए. विशेषकर नवरात्रि के दिनों में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि जिस घर में कन्याओं का अपमान किया जाता है उस घर पर माता अपनी कृपा नहीं करती है.

नवरात्रि के सम्पूर्ण नौ दिनों तक व्यक्ति को अपने नाखून, बाल, दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए और ना ही किसी प्रकार के तामसिक भोजन मांस, मदिरा आदि का सेवन करना चाहिए. क्योंकि यह सब चीजें आपको माता की कृपा से वंचित करती है.

चैत्र नवरात्री 2018 : इन राशियों की नवरात्री में खुलेगी किसमत, हो जाएंगे मालामाल

नवरात्रि के दिनों में भूलकर भी ना करे ये गलतियां, हो जाएगा अनर्थ

इन दो गृह से अगर आप बच गए तो जीवन हो जायेगा सफल

जीवन का यह राज़ जो सुखी जीवन को परिभाषित करता है

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App