देश भक्त के रूप में पहचाने गए भारत कुमार

मसाला मूवी और लव स्टोरी फिल्म तो हर निर्माता-निर्देशक बनाते है। लेकिन जब बात देश भक्ति फिल्म बनाने कि होती है तो बाॅलिवुड में बहुत कम ही लोग नजर आते हैं उनमें से एक बाॅलीवुड अभिनेता मनोज कुमार हैं। भारतीय सिनेमा में बतौर फिल्म अभिनेता और फिल्म निर्देशक के रूप में पहचाने जाने वाले मनोज कुमार का जन्म 24 जुलाई 1937 को मौजूदा एबटाबाद में हुआ था। इनका असली नाम हरिकिशन गिरि गोस्वामी है।

हिन्दी सिनेमा जगत में मनोज कुमार का नाम कभी अभिनय के लिए नहीं बल्कि उनकी फिल्मों के लिए लिया पहचाना जाता है। जिस समय सभी अभिनेता रोमांटिक छवि की फिल्में करना पसंद करते थे उस समय मनोज कुमार ने हिन्दी सिनेमा का रूख देशभक्ति की तरफ किया और देश के युवाओं तक देशभक्ति को एक नए रूप में पेश किया।

मनोज कुमार उर्फ भारत कुमार अपनी फिल्मों  में उन्होने भारतीयता की खोज की और यह भी बताया कि देशप्रेम और देशभक्ति क्या होती है। भारतीय फिल्म जगत में मनोज कुमार ने पैसा से ज्यादा नाम कमाया और आज भी इनकी फिल्में उनके अभिनय के कारण नहीं बल्कि अपनी फिल्मों की कथावस्तु के कारण याद आती हैं।

मनोज कुमार का नाम भारत उनके फिल्म किरदार के कारण पड़ा दरअसल मनोज कुमार जी ने रोमांटिक फिल्मों से हटकर देश भक्ति फिल्मों को चुना और साथ ही उनकी लगातार पाॅंच फिल्मों में उनका नाम भारत था जिसके कारण मनोज कुमार को भारत के नाम से पहचाने जाने लागा मनोज ने अपने कॅरियर में शहीद, उपकार, पूरब और पश्चिम तथा क्रांति जैसी देशभक्ति पर आधारित अनेक बेजोड़ फिल्मों में काम किया जिसमें शहीद उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में उनके द्वारा निभाया गया शहीद भगतसिंह का किरदार बेहतरीन रहा। आज 24 तारिख के दिन उनके जन्मदिन पर आने वाले कल के लिए बहुत सारी बधाईयां।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -