गणतंत्र दिवस: आज जरूर देखे यह बेहतरीन फ़िल्में
गणतंत्र दिवस: आज जरूर देखे यह बेहतरीन फ़िल्में
Share:

आज 26 जनवरी, 2022 का दिन है. जी हाँ, आज भारत 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मना रहा है. ऐसे में गणतंत्र दिवस के मौके पर नई दिल्ली में ग्रैंड परेड (Republic Day Parade) का आयोजन किया जाता है. वहीं आज टीवी पर कई ऐसी फिल्मों का प्रसारण किया जाता है, जो लोगों के अंदर देशभक्ति की एक अलग ही भावना पैदा कर देती हैं. तो आइए जानते हैं गणतंत्र दिवस के मौके पर आपके साथ ऐसी कुछ फिल्मों के बारे में जो आज आप देख सकते हैं. 70 और 80 के दशक में ‘पूरब और पश्चिम’, ‘रोटी कपड़ा और मकान’, ‘क्रांति’, ‘जाने भी दो यारो’ और ‘अर्थ सत्य’ जैसी फिल्मों का निर्माण हुआ जो बेहतरीन रहीं. यह सभी फिल्में मल्टी-स्टारर रहीं, जो भारतीय संस्कृति से लेकर देश की राजनीति और भ्रष्टाचार व पूंजीवाद की काली सच्चाई को उजागर करने के लिए कहानी के रूप में दर्शकों के सामने पेश की गईं.

आप सभी को बता दें कि ‘क्रांति’ फिल्म भले ही एक काल्पनिक कहानी पर बुनी गई थी, हालाँकि यह भारतीयों के आजादी के संघर्ष को दर्शाती है, जिसे आज भी देखना लोग पसंद करते हैं. आप चाहे तो आज 90 के दशक और सन 2000 के शुरुआती सालों में ‘बॉर्डर’, ‘लक्ष्य’ और ‘गदर’ जैसी फिल्मों को देख सकते हैं. ‘रंग दे बसंती’ और ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ भी देशभक्ति से भरी फ़िल्में हैं और आज आप इन्हे भी देख सकते हैं. वहीं पिछले कुछ सालों में अनसुने हीरो की कहानियों को भी बड़े पर्दे पर दर्शाया गया, जिन्होंने देश के लिए बलिदान दिया था. इस लिस्ट में ‘राजी’, ‘बेल बॉटम’, ‘उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक’, ‘केसरी’, ‘शेरशाह’ जैसी फिल्में भी शामिल हैं.

ऐसे में अगर गणतंत्र दिवस पर आप कोई देशभक्ति से जुड़ी फिल्म देखना चाहते हैं, तो 1950 से लेकर 2021 तक, कई ऐसी फिल्में आपको मिल जाएंगी, जिन्हें आप अपने बच्चों के साथ बैठकर आराम से देख सकते हैं.

गणतंत्र दिवस परेड 2022: कल प्रदर्शित होगी भारत की सैन्य शक्ति

गणतंत्र दिवस पर नीरज चोपड़ा को मिलेगा बड़ा सम्मान, 384 लोगों को वीरता पुरस्कार का ऐलान

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली में लगे आतंकियों के पोस्टर, पुलिस ने घोषित किया इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -