अब दवाओं की तरह मरीजों की जांच संख्या भी होगी तय

Dec 17 2018 07:05 PM
अब दवाओं की तरह मरीजों की जांच संख्या भी होगी तय

नई दिल्ली : सम्पूर्ण देशभर के अस्पतालों में दवाओं की तरह अब मरीजों की जांच संख्या भी तय होगी। प्राथमिक से लेकर जिला अस्पताल तक में मरीज को कौन-कौन सी जांच सुविधा मिलेगी? इसके लिए सरकार ने राष्ट्रीय आवश्यक जांच सूची का ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने जारी किए इस ड्राफ्ट पर आपत्ति एवं सुझाव भी मांगे हैं। इसके लिए बकायदा 31 जनवरी 2019 अंतिम तिथि तय की गई है।  

मरीजों को मिल सके मूलभूत सुविधाएं 
जानकारी के लिए बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन की अपील पर पिछले काफी समय से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अस्पतालों में मेडिकल जांच तय करने की प्रक्रिया में था। ताकि मरीजों को ग्रामीण और जिला अस्पताल में मूलभूत सुविधाएं मिल सकें। इसी साल देश भर के कई विशेषज्ञों की राय के बाद ये ड्राफ्ट तैयार किया है। 

अस्पताल कर्मचारियों के लिए गाइडलाइंस भी 
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ड्राफ्ट में तीन चरणों के जरिये जांच सूची तैयार की गई है। इसमें टेस्ट यानी मेडिकल जांच का नाम, उपकरण और सैंपल का ब्योरा तैयार किया है। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र, हेल्थ एंड वेलनेस  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल के कर्मचारियों के लिए स्पष्ट गाइडलाइंस भी दी हैं। 

अब यहां सिटी बसों में इन बच्चों का नहीं लगेगा किराया

आज से और ज्यादा ठंडी हो सकती है राजधानी

हमसफर, शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस पर फिंके पत्थर, यात्री आए दहशत में