'हिंदुत्व आतंकवादी' वाली सलमान खुर्शीद की किताब पर बैन लगाने से कोर्ट का इंकार
'हिंदुत्व आतंकवादी' वाली सलमान खुर्शीद की किताब पर बैन लगाने से कोर्ट का इंकार
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की पुस्तक के प्रकाशन और बिक्री पर रोक लगाने से साफ़ मना कर दिया है. अदालत ने कहा है कि, अभिव्यक्ति के अधिकार पर रोक नही लगाई जा सकती. हालांकि, अदालत ने ये जरूर कहा कि याचिकाकर्ता चाहे तो पुस्तक के विरोध में प्रचार कर सकता है. भावनाओं को ठेस पहुँचाने के विरोध में याचिकाकर्ता खंडन का भी प्रकाशन करा सकता है. 

दरअसल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने हाल ही में अपनी किताब 'Sunrise over Ayodhya' लॉन्च की थी. इस पुस्तक में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हरम जैसे इस्लामी आतंकी संगठनों से की है. इसे लेकर देश भर में काफी बवाल मचा हुआ है. इस किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर बैन लगाने की मांग को लेकर हिंदू सेना ने पटिलाया कोर्ट में याचिका दायर की थी. 

हिंदू सेना ने अपनी याचिका में आरोप लगाते हुए कहा था कि किताब हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाती है. ऐसे में इसके प्रकाशन, प्रसार और बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाया जाए. किन्तु पटियाला कोर्ट ने रोक लगाने से साफ़ इनकार करते हुए कहा कि लेखक और प्रकाशक को किताब लिखने और प्रकाशित करने का अधिकार होता है. उस पर बैन नही लगाया जा सकता.  

नए रिकॉर्ड की तरफ बढ़ रहा सोने-चांदी! कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए आज का भाव

तेलंगाना की मनायर नदी में डूबे छह बच्चे

ब्राजील सभी वयस्कों के लिए Covid-19 बूस्टर शॉट्स खरीदेगा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -