पासपोर्ट विवाद: कांग्रेस ने 'भगवाकरण' का लगाया आरोप, क्या कमल वाकई भारत का राष्ट्रीय पुष्प है?
पासपोर्ट विवाद: कांग्रेस ने 'भगवाकरण' का लगाया आरोप, क्या कमल वाकई भारत का राष्ट्रीय पुष्प है?
Share:

नए भारतीय पासपोर्टों पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कमल का निशान होने के बारे में सफाई देते हुए कमल को देश का राष्ट्रीय पुष्प बताया. पासपोर्ट पर कमल का मुद्दा लोकसभा में भी उठा था जहाँ कांग्रेस सांसद एमके राघवन ने इसे 'भगवाकरण' की ओर एक और कदम बताया और सरकार से सवाल किया. इसके बाद विदेश मंत्रालय ने सफाई दी है मगर क्या कमल वाकई भारत का राष्ट्रीय फूल है?

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा रिकॉर्ड, प्रदूषण के स्तर में भी आई कमी

इस मामले को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने अपनी प्रेस वार्ता में ये स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने कहा, 'मुझे लगा कि शायद ये स्पष्टीकरण आ गया है...नहीं? देखिए...मैंने भी रिपोर्ट्स ऐसी देखी हैं. देखिए...ये जो सिंबल है...ये सिंबल क्या है? ये सिंबल हमारे राष्ट्रीय पुष्प का है और ये विकसित सुरक्षा फीचर का हिस्सा है. ये फर्जी पासपोर्ट्स का पता लगाने के लिए किया गया है...और ये हम बताना नहीं चाहते थे लेकिन चूंकि सवाल आया है तो हमें बताना पड़ रहा है. 

यूपी में ठंड की मार ने तोड़ा रिकॉर्ड, फसलें बर्बाद और 6 की मौत

अपने बयान में आगे प्रवक्ता ने कहा, 'और ये जो सुरक्षा फीचर्स हैं, नए सुरक्षा फीचर्स हैं, ये इंटरनेशन सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (आईसीएओ) के दिशा निर्देशों के अनुसार ही लाए गए हैं. और मैं ये भी बता दूं कि कमल के अलावा और भी राष्ट्रीय प्रतीक हैं जो बारी-बारी से इस्तेमाल किए जाएंगे. जैसे कि एक बाघ का सिंबल है. अभी कमल है तो अगले महीने कुछ और आएगा फिर कुछ और आएगा...ये सब प्रतीक बिना किसी निश्चित क्रम के आते रहेंगे. इसमें वो सारे वही प्रतीक हैं जो भारत से जुड़े हुए हैं. जैसे राष्ट्रीय पुष्प हो सकता है, राष्ट्रीय पशु हो सकता है.'रवीश कुमार ने जो सफाई दी उसके हिसाब से कमल भारत का राष्ट्रीय पुष्प है. एनसीईआरटी, यूजीसी और भारत सरकार से जुड़ी वेबसाइटों पर भी ऐसा ही बताया जाता रहा है लेकिन इस बारे में कुछ खास स्पष्टता नहीं है.

Kashmir Situation: अल्पसंख्यक इंतजार के मूड में नहीं, विरोध प्रर्दशन की संभावना

अविरल-निर्मल गंगा पर पीएम करेंगे मंथन, बैठक में सम्मलित होंगे मुख्यमंत्री

शिमला में भरी बर्फ़बारी के साथ कुफरी, महाराष्ट्र के 90 सैलानी फंसे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -