सरकार ने किए पत्नियों को छोड़ने वाले 33 प्रवासी भारतीयों के पासपोर्ट रद्द
सरकार ने किए पत्नियों को छोड़ने वाले 33 प्रवासी भारतीयों के पासपोर्ट रद्द
Share:

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पत्नियों को छोड़ने वाले 33 प्रवासी भारतीय पतियों के पासपोर्ट रद्द कर दिए हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की पहल पर सरकार ने यह कार्रवाई की है। वहीं बता दें कि इस तरह के मामलों को देखने के लिए बनाई गई एकीकृत नोडल एजेंसी ने फरार एनआरआई पतियों के लिए लुकआउट सर्कुलर जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब तक 8 लुकआउट सर्कुलर जारी किए गए हैं। 

ट्विटर के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी की गिरफ्तारी पर राजस्थान उच्च न्यायलय ने लगाई रोक

इसके साथ ही बता दें कि एक सप्ताह के भीतर एनआरआई विवाह पंजीकरण और विवाद की स्थिति में दंड के प्रावधान जैसे मुद्दों सहित विस्तृत प्रस्ताव केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष मंजूरी के लिए रखा जाएगा। वहीं अधिकारी ने कहा कि इसके एक और खंड में पासपोर्ट नियमों में संशोधन भी शामिल है, ताकि पत्नी को छोड़कर फरार होने पर पासपोर्ट के तुरंत निरस्त करने की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। 

प्रकाशपुंज पांडेय ने कहा ऐतिहासिक और बेहद रोचक रहा छत्तीसगढ़ विधानसभा 2018 का चुनाव

गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और राष्ट्रीय महिला आयोग एनआरआई विवाह के विवादों में समस्याओं से घिरी महिलाओं की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। इसके तहत एक मेल आईडी एनआरआईसेल एनसीडब्ल्यू एट द रेट निक डॉट इन भी जारी की गई है। जिस पर महिलाओं से प्राप्त शिकायतों के निराकरण के लिए मंत्रालय नोडल एजेंसी के रूप में काम कर रहा है। इसके साथ ही बता दें कि एनआरआई पतियों द्वारा पत्नियों को छोड़ने की समस्या देश में गंभीर रूप ले चुकी है। पहली बार विदेश, गृह और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय समस्याओं का सामना करने वाली महिलाओं को मदद कर रहे हैं। 


खबरें और भी

जम्मू-श्रीनगर में बर्फबारी से नेशनल हाईवे हुआ बंद

मंथन के लिए अमित शाह ने दिल्ली में बुलाई बैठक

उत्तर भारत में बर्फबारी हुई शुरू, कई इलाकों में बढ़ी ठंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -