पेट्रोल पंप पर बनेंगे पासपोर्ट से लेकर पैन कार्ड तक
पेट्रोल पंप पर बनेंगे पासपोर्ट से लेकर पैन कार्ड तक
Share:

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गांवों तक पहुंच बढ़ाने के लिए एक खास पहल की है, जिससे ग्रामीण इलाकों में पासपोर्ट से लेकर पैन कार्ड बनवाना तक आसान हो जाएगा। केंद्र सरकार ने इसके लिए सरकारी तेल कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) के साथ करार किया है।

बीपीसीएल ने ई-कॉमर्स, मनी ट्रांसफर, डीटीएच रिचार्ज, पासपोर्ट और पैन कार्ड के पंजीयन की व्यवस्था अपने पेट्रोल पम्पों पर शुरू की है। सरकार की यह पहल उमंग का हिस्सा है। कंपनी के कुछ पेट्रोल पंपो पर ये सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके साथ रसोई गैंस एजेंसियों को भी जोड़ा जाएगा।

उमंग योजना के तहत ग्रामीण आबादी को चौबीसों घंटे ई-कॉमर्स, नकद निकासी, मोबाइल डीटीएच रिचार्ज, मनी ट्रांसफर और बिजली-पानी के बिल भउगतान की भी सुविधा उपलब्ध रहेगी। पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी लोगों की मदद करेंगे। ग्राहक यहां पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के साथ ही आधार कार्ड का प्रिंट ले सकेंगे।

किसानों को यहां कृषि सलाह भी दी जाएगी। इसके लिए किसानों को उमंग के कियोस्क पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कुछ उमंग केंद्रो पर दुपहिया वाहनों के मरम्मत की भी व्यवस्था की जाएगी। कंपनी का दावा है कि इन केंद्रों पर ऑरिजिनल कलपुर्जे उपलब्ध होंगे और मरम्मत उचित मूल्य पर की जाएगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -