अजमोद करता है ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम

अजमोद विटामिन ए, बी और सी, पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और फाइबर से भरपूर होता है. इसमें एपिजेनिन और लूटेओलिन जैसे तत्व भी पाये जाते है. जानें इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ-

1-अजमोद में एपिजेनिन नामक तत्व पाया जाता है. यह तत्व ब्रेस्ट कैंसर के खतरे का कम करता है. अजमोद के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के ट्यूमर की संख्या को कम करने और उनके विकास को धीमा करने में मदद मिलती है.

2-अजमोद किडनी की सफाई के लिए जाना जाता है. किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थों को बाहर निकाल कर यह आपको स्वस्थ रखता है. अजमोद पेट की समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. यह देर तक भूख का एहसास नहीं होने देता है जिससे यह वजन को काबू में रखने में मदद करता है.

3-मांसपेशियों की शिथिलता के कारण उत्पन्न श्वसन नली की सूजन और श्वास रोगों में अजमोद लाभकारी होता हैं. श्वास रोगों को दूर करने के लिए इसकी 3-6 ग्राम की मात्रा में दिन में तीन बार प्रयोग करें.

4-अजमोद से बदन दर्द कुछ ही देर में छूमंतर हो जाता है. दर्द होने पर अजमोद को सरसों के तेल में उबालकर मालिश करनी चाहिए. या फिर अजमोद की जड़ का 3-5 ग्राम चूर्ण दिन में दो-तीन बार सेवन करना किसी भी तरह के दर्द और सूजन में लाभकारी होता है.

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -