तय समय से पहले ख़त्म हुआ संसद का शीतकालीन सत्र, पारित हुए 7 विधेयक
तय समय से पहले ख़त्म हुआ संसद का शीतकालीन सत्र, पारित हुए 7 विधेयक
Share:

नई दिल्ली: चीन मुद्दे पर विपक्ष के लगातार हंगामे के बाद संसद का शीतकालीन सत्र अपने निर्धारित समय से पहले ही खत्म कर दिया गया है. इसके साथ ही लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गईं हैं. लोकसभा में संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान हुए कामकाज के बारे में जानकारी देते हुए लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बताया है कि इस सदन में शीतकालीन सत्र के दौरान कुल 13 बैठकें हुईं, जो 68 घंटे 42 मिनट तक चलीं. वहीं सदन में चालू सत्र की कार्य उत्पादकता 97 फीसद रही. इस सत्र में निचले सदन में 9 सरकारी विधेयक पुरःस्थापित किए गए और कुल मिलाकर 7 विधेयक पास हुए.

लोकसभा में इस दौरान सभी सियासी दलों के सांसदों ने लोक महत्व के 374 मामले उठाए. वहीं, 20 और 21 दिसंबर को सदन की तरफ से देश में मादक द्रव्यों के बढ़ते इस्तेमाल की समस्या के अहम विषय पर नियम 193 के अंतर्गत अल्पकालिक चर्चा हुई. इस चर्चा में सदन के 51 सदस्यों ने हिस्सा लिया. साथ ही ये चर्चा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जवाब के साथ समाप्त हुई. ओम बिरला ने बताया कि सत्र के दौरान सरकार के मंत्रियों द्वारा 43 बयान दिए गए, 1811 पत्रों को सभा पटल पर रखा गया. उन्होंने सदन की कार्यवाही में सहयोग करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, संसदीय कार्य मंत्री और सभी दलों के नेताओं के प्रति आभार भी प्रकट किया.

बता दें कि पहले संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही 7 दिसंबर से शुरू होकर 29 दिसंबर तक चलने वाली थीं, मगर बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सदनों को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

इससे पहले आज छपरा जहरीली शराब कांड में अपनी जान गवाने वाले 65 पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा देने की मांग को लेकर बिहार भाजपा के सांसदों ने संसद में गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया. बता दें कि, बिहार के सीएम नितीश कुमार ने इस मामले पर कहा था कि, 'जो पिएगा, वो मरेगा, हम मुआवज़ा नहीं देंगे।' इसके बाद, कभी नितीश कुमार के लिए काम कर चुके प्रशांत किशोर ने कहा था कि, मुख्यमंत्री नितीश के आसपास रहने वाले कई अफसर खुद शराब पीते हैं। वहीं, बिहार सरकार में साझेदार RJD के MLC रामबली सिंह ने कहा था कि, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव खुद शराब पीते हैं। 

कोरोना संकट में बुरी तरह फंसा चीन, भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ.., क्या सुधरेगा ड्रैगन ?

बहन के निकाह के लिए जेल से बाहर आया दिल्ली दंगों का आरोपी उमर खालिद, मिली 7 दिन की जमानत

कोरोना संकट के बीच सरकार ने नेजल वैक्सीन को दी मंज़ूरी, आज से बूस्टर डोज के रूप में लगेगी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -