संसद ने पारित किया चुनाव सुधार विधेयक, विपक्ष ने किया वाकआउट
संसद ने पारित किया चुनाव सुधार विधेयक, विपक्ष ने किया वाकआउट
Share:

 


नई दिल्ली: चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 को राज्यसभा ने मंगलवार, 21 दिसंबर को विपक्ष के वाकआउट के बावजूद ध्वनि मत से मंजूरी दे दी। मतदाता दोहराव और नकली वोटों को खत्म करने के लिए विधेयक मतदाता सूची को आधार पारिस्थितिकी तंत्र से जोड़ने का प्रयास करता है। सोमवार को लोकसभा ने इसे मंजूरी दे दी।

विपक्षी दल वोट मिलान की मांग कर रहे थे क्योंकि उन्होंने विधेयक को एक प्रवर समिति के पास भेजने का प्रस्ताव पेश किया था, जिसे ध्वनि मत से हरा दिया गया था। कांग्रेस, टीएमसी, वाम दलों, द्रमुक और राकांपा जैसे विपक्षी दलों के सदस्यों ने विरोध में सदन से बहिर्गमन किया।

भाजपा, जद (यू), वाईएसआरसीपी, अन्नाद्रमुक, बीजद, और टीएमसी-एम के सदस्यों के समर्थन के बाद विधेयक को राज्यसभा द्वारा अनुमोदित किया गया था, यह दावा करते हुए कि यह मतदाता सूची से डुप्लिकेट और फर्जी वोटों को हटाने में मदद करेगा। विपक्षी सदस्यों ने मंगलवार को भी दोनों सदनों में अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखा। दिन के लिए स्थगित करने से पहले, लोकसभा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा निचले सदन में पेश किए गए बाल विवाह निषेध संशोधन विधेयक को संदर्भित किया।

भाजपा प्रत्याशी राकेश सिन्हा ने विनियोग विधेयक का समर्थन किया। उन्होंने कहा, "पहले, कल्याणकारी योजनाएं घोषणाओं और कागजात तक ही सीमित थीं। पीएम मोदी और सरकार ने 2022 के बाद कल्याण योजनाओं को गांवों तक पहुंचाना सुनिश्चित करना अपना नैतिक और संवैधानिक कर्तव्य बना लिया है।"

हिमाचल विश्वविद्यालय परिसर में छात्र संगठन कार्यकर्ताओं के बीच हुआ झगड़ा, 3 जख्मी

राष्ट्रपति कोविंद का 6 दिवसीय दक्षिणी प्रवास 29 दिसंबर से शुरू

पूरे एशिया में भारतीय करेंसी 'रूपये' का सबसे शर्मनाक प्रदर्शन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -