लोकसभा में सोनिया गांधी ने उठाया CBSE सिलेबस का मुद्दा, मचा हंगामा
लोकसभा में सोनिया गांधी ने उठाया CBSE सिलेबस का मुद्दा, मचा हंगामा
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के रायबरेली संसदीय क्षेत्र की सांसद सोनिया गांधी ने आज सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के एक प्रश्नपत्र में आए एक गद्यांश का मामला लोकसभा में उठाया है. जी दरअसल लोकसभा में उन्होंने इस गद्यांश को महिला-विरोधी बताया और बोर्ड से प्रश्नपत्र को वापस लेने और शिक्षा मंत्रालय से माफी मांगने की बात कही. वहीं इस आपत्तिजनक गद्यांश को लेकर विपक्षी सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया.

बताया जा रहा है कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज यानि सोमवार को लोकसभा में सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के एक प्रश्नपत्र में आए महिला विरोधी एक गद्यांश के मुद्दे को उठाते हुए कहा, 'शिक्षा मंत्रालय को महिलाओं के प्रति संवेदनशील होना चाहिए.' इसी के साथ आगे उन्होंने कहा, 'सीबीएसई के सिलेबस में महिलाओं को लेकर जो भी आपत्तिजनक कंटेट है, उसे तुरंत हटाया जाना चाहिए. महिलाओं का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.'

वहीं उन्होंने यह भी कहा कि, 'इस मामले में सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय महिलाओं का अपमान करने के लिए माफी मांगे.' आप सभी को बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा के अंग्रेजी के प्रश्नपत्र के अंशों में 'लैंगिक रूढ़िवादिता' को कथित तौर पर बढ़ावा दिए जाने और 'प्रतिगामी धारणाओं' का समर्थन करने संबंधी आरोपों के बाद विवाद खड़ा हो गया है. इसी को लेकर बोर्ड ने बीते रविवार को इस मामले को विषय के विशेषज्ञों के पास भेज दिया.

वहीं बीते शनिवार को आयोजित 10वीं की परीक्षा में प्रश्नपत्र में 'महिलाओं की मुक्ति ने बच्चों पर माता-पिता के अधिकार को समाप्त कर दिया' और 'अपने पति के तौर-तरीके को स्वीकार करके ही एक मां अपने से छोटों से सम्मान पा सकती है' जैसे वाक्यों के उपयोग को लेकर आपत्ति जताई गई है. ऐसा होने के बाद प्रश्नपत्र के ऐसे अंश सोशल मीडिया पर वायरल हो गए और इन्ही को लेकर ट्विटर पर लोग सीबीएसई पर निशाना साध रहे हैं.

मैं हिन्दू हूं लेकिन हिन्दुत्ववादी नहीं हूं: राहुल गाँधी

मोदी जी आप ये बताइए कि आपने 7 साल में क्या किया: प्रियंका गाँधी

केंद्र सरकार कभी विकास या महंगाई की बात नहीं करती: प्रियंका गाँधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -