PM मोदी ने की 'परीक्षा पे चर्चा', छात्रों के सवालों का दिया जबरदस्त जवाब
PM मोदी ने की 'परीक्षा पे चर्चा', छात्रों के सवालों का दिया जबरदस्त जवाब
Share:

नई दिल्ली: परीक्षा पे चर्चा में पीएम नरेंद्र मोदी ने एग्जाम प्रेशर को लेकर बच्चों को बहुत सटीक टिप्स दिया जो प्रत्येक विद्यार्थी को जानना चाहिए। केंद्रीय विद्यालय मदुरै से अश्वनी ने पूछा कि मेरे परिवार की अपेक्षाओं पर खरी कैसे उतरूं। बच्चों में इतना अधिक प्रेशर है कि वो तनाव में चले जाते हैं। उन्हें नहीं पता कि वो किस पर भरोसा करें। दिल्ली से एक विद्यार्थी नवतेश जागुर केंद्रीय विद्यालय पीतमपुरा ने पूछा कि मैं फेमिली प्रेशर को कैसे बर्दाश्त करूं यदि मेरा रिजल्ट अच्छा न आए तो मैं कैसे उन्हें समझाऊं। 

पटना से 11वीं की छात्रा प्रियंका ने पूछा कि मेरे परिवार में सब अच्छे नंबर से पास हुए हैं, मैं कैसे उनकी अपेक्षाओं पर खरी उतरूंगी। क्रिकेट खेलती हैं क्या, क्रिकेट में गुगली बॉल होता है। निशाना एक ओर होता है, दिशा दूसरी ओर। मुझे लगता है कि आप पहली ही बार में आउट करना चाहते हैं। इन प्रश्नों के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि माता-पिता की अपेक्षाएं होना स्वाभाविक है, उसमें कुछ गलत भी नहीं है। यदि परिवार अपेक्षाएं सोशल स्टेटस के कारण कर रहे हैं तो ये गलत है। सोशल स्टेटस का दबाव होता है कि समाज में जाएंगे तो कैसे बताएंगे कि बच्चा कैसे कर रहा है। आपकी क्षमता जानते हुए भी अपने सोशल स्टेटस की वजह से हीनभावना के कारण कई बातें बढ़ा-चढ़ाकर बता देते हैं। फिर घर में आकर बच्चों से यही अपेक्षाएं करते हैं। यही भावना बनी हुई है कि अपेक्षा करेंगे तो हमें कुछ नया मिलेगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने राजनीति एवं क्रिकेट के उदाहरण देते हुए बताया कि किस प्रकार दोनों ही फील्ड में लोगों की अपेक्षाएं होती हैं। आड‍ियंस क्र‍िकेट में चिल्लाते हैं मगर वो अपनी बॉल पर फोकस रखते हैं। इसी प्रकार आप एक ख‍िलाड़ी हैं जो बिना किसी प्रेशर के केवल अपने गोल पर फोकस करिए। आप कभी कभी प्रेशर को एनालाइज करिए कि कहीं आप स्वयं को अंडर स्टीमेट तो नहीं कर रहे। आपको अपनी क्षमता से अपने आपको नहीं मापना चाहिए, न ही मां बाप को बच्चों से हद से अधिक अपेक्षाएं डालनी चाहिए। 

'सिद्धू खूंखार जानवर हैं, उनसे दूर रहें...', पत्नी नवजोत कौर का आया बड़ा बयान

70 वर्षीय ससुर ने 28 साल की बहू से रचाई शादी, इलाके में मचा हड़कंप

महाराष्ट्र में हुआ बड़ा हादसा, ढही 2 मंजिला इमारत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -