भारतीय पैरालम्पिक समिति हुई निलंबित

Apr 23 2015 11:23 PM
भारतीय पैरालम्पिक समिति हुई निलंबित
नई दिल्ली : भारतीय पैरालाम्पक समिति निलंबित कर दी गई है. अंतर्राष्ट्रीय पैरालाम्पक समिति के बाद खेल मंत्रालय ने भी 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के आयोजन में बेहद खराब प्रबंधन पर नाराजगी जताते हुए भारतीय पैरालाम्पक समिति की मान्यता को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. 

इस मामले में खेल मंत्रालय को कई शिकायतें मिली थीं. समिति को भेजे गए एक पत्र में मंत्रालय ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा की गई एक जांच में इस मामले की सभी तकनीकी, प्रशासनिक और बुनियादी सुविधाओं से जुड़े मामलों की शिकायतें सही पाई गर्इं. 

मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा है, “इस संदर्भ में भारत सरकार का मानना है कि पीसीआई ने मान्यता की सेवा और शर्तो के साथ-साथ अपने प्रावधानों का भी उल्लंघन किया है. सरकार को यह भी जानकारी मिली है कि पीसीआई पैरा खेलों के मामले में उत्साह के साथ कार्य नहीं कर रहा है जिसके लिए समिति को मान्यता दी गई थी. 

इसके अलावा समिति की सुविधाओं और व्यवहार से जुड़े पक्षों पर भी खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों के बीच बड़े स्तर पर असंतोष व्याप्त है". इससे पूर्व भी, मंत्रालय इस मामले में पीसीआई को कारण बताओ नोटिस जारी कर चुका है. 

इससे पहले 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन 20 से 22 मार्च के बीच गाजियाबाद में किया गया था. इस दौरान जो इंतजाम किये गये थे वह बेहद घटिया स्तर के थे और इस मामले में कई शिकायतें आर्इं थीं.

?