CEO बनते ही एक्शन में आए पराग अग्रवाल, जारी किए नए दिशा निर्देश

Twitter का CEO बनते ही पराग अग्रवाल एक्शन में आ चुके है। पराग अग्रवाल ने कंपनी सेफ्टी पॉलिसी का विस्तार और बढ़ा दिया है, जिसे इस वर्ष सितंबर महीने में ही लागू किया गया था। ट्वीटर Safety Mode के अंतर्गत  प्राइवेट फोटोज और वीडियो को बिना अनुमति साझा करने पर प्रतिबंध लगया जा चुका है। इस पॉलिसी के उल्लघंन पर 7 दिनों तक अकाउंट को अस्थायी तौर पर ब्लॉक कर दिया जाएगा। ट्वीटर ने बोला है  कि बिना इजाजत फोटो और वीडियो को शेयरिंग वाले पोस्ट को डिलीट भी किया जा सकता है। हालांकि यह पॉलिसी पॉपयुलर हस्तियों और विशेषज्ञों पर लागू इस नियम को लागू नहीं किया गया है, क्योंकि उनके ट्वीट को सार्वजनिक हित के लिए माना जाता है।

कंपनी के अनुसार बिना इजाजत प्राइवेट फोटो साझा करने के कई सारे केस देखने को मिले है, जिसमें लोग प्राइवेट तस्वीर-वीडियो साझा करके मानसिक और शारीरित तौर पर प्रताड़ित करने का कार्य करते थे। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने बोला है कि इस तरह की हरकत को अपराध कहा गया है। Twitter ने माना कि बिना इजाजत किसी की फोटो और वीडियो को साझा करना फिजिकल और इमोशनल नुकसान पहुंचाने जैसा है। 

इन लोगों को सबसे ज्यादा नुकसान: जहां इस बात का पता चला है कि प्राइवेट मीडिया को बिना अनुमति साझा करने से किसी को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन जिससे सबसे अधिक महिलाओं, एक्टिविस्ट और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग प्रभावित होते हैं। ट्वीटर ने कहा कि अगर उनकी तरफ से किसी ऐसे पोस्ट के विरुद्ध रिपोर्ट मिलती है, तो सख्त एक्शन लिया जाने वाला है।

Twitter पर कौन सी चीजें है प्रतिबंधित: कंपनी की मौजूदा पॉलिसी के अनुसार किसी व्यक्ति की प्राइवेट इन्फॉर्मेंशन, जैसे फोन नंबर, ID को पोस्ट करना भी जुर्म में ही गिना जाएगा। साथ ही किसी की निजी जानकार को उजागर करना, किसी को धमकी देना या दूसरों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करने को क्राइम की श्रेणी में गिना जाएगा। ट्वीटर की मानें, तो मीडिया और पर्सनल जानकारी के दुरुपयोग की परेशानी  बढ़ रही है। इसके जरिए लोगों को परेशान करने, डराने जैसी घटनाएं बढ़ी हैं। 

इलॉन मस्क ने पराग अग्रवाल की प्रशंसा की

भारत में लॉन्च हुआ Redmi Note 11T, कीमत और फीचर्स जानकर हो जाएंगे खुश

अंतिम तिथि से पहले IIT रुड़की के इन पदों के लिए करें आवेदन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -