'2022 के लिए मानसून की संभावनाओं और अनुमानों' पर चर्चा करेगा संसदीय पैनल
'2022 के लिए मानसून की संभावनाओं और अनुमानों' पर चर्चा करेगा संसदीय पैनल
Share:

नई दिल्ली: विभाग से संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर संसदीय स्थायी समिति अगले मानसून के मौसम पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव और महानिदेशक-भारत के विचारों को सुनेगी।

मौसम विभाग ने सोमवार को "2022 के लिए मानसून की संभावनाएं और अनुमान" जारी किया।  यह बैठक संसद के आधार पर सुबह 11 बजे से 12 बजे के बीच होगी।

क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने इस वर्ष के लिए 'सामान्य' मानसून का पूर्वानुमान लगाया है, या 87 सेमी के दीर्घकालिक औसत (एलपीए) का 99 प्रतिशत, और निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने पहले कहा है कि 2022 दक्षिण-पश्चिम मानसून 'सामान्य' हो सकता है, जो एलपीए के 96-104 प्रतिशत की सामान्य सीमा के मध्य बिंदु के आसपास खत्म हो सकता है, समिति पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव और महानिदेशक-भारत  से सुनेगी

दक्षिण-पश्चिम मानसून, जो जून में शुरू होता है और सितंबर में समाप्त होता है, पर भी समिति द्वारा चर्चा किए जाने की उम्मीद है। दक्षिण-पश्चिम मानसून भारतीय कृषि के लिए एक जीवन रेखा है और बड़े आर्थिक अर्थों में एक महत्वपूर्ण निर्धारक है, जो देश की वार्षिक वर्षा का 70% से अधिक प्रदान करता है।

पिछले हफ्ते राज्यसभा के सभी 30 सदस्यों को लिखे एक पत्र में, सचिवालय ने उन्हें अपने काम के संचालन के लिए विभाग संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन पर संसदीय स्थायी समिति की अगली बैठक की याद दिलाई। समिति के सभी सदस्यों को आधिकारिक मानदंडों के अनुसार सामाजिक दूरी रखते हुए बैठक में भाग लेने के लिए कहा गया है।

'मौलवियों ने बच्चों से करवाया पथराव..', NCPCR ने 7 दिनों में मांगी 'जहांगीरपुरी हिंसा' की रिपोर्ट

राशिद खान ने महज 4 गेंदों में पलट दिया मैच, गुजरात ने चेन्नई को 3 विकेट से हराया

खरगोन में हिंसा के बाद लापता हुआ शख्स का शव इंदौर के अस्पताल में मिला

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -