चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं पपीते के बीज
चेहरे की ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं पपीते के बीज
Share:

पपीता एक पौष्टिक फल है. यह वजन कम करने, पेट की सेहत दुरुस्त करने के साथ ही त्वचा की खूबसूरती को भी बढ़ाने में मदद करता है. कई एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में पपीते का इस्तेमाल किया जाता है. अब तक तो आप इसके बीज को फेंक देती होंगी. लेकिन आप पपीते के बीजों का इस्तेमाल कर एक फेस मास्क बना सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा ग्लोइंग और स्मूथ हो जाएगी. आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह बना सकते हैं इसका मास्क. 

पपीते के बीज से बना फेस मास्क
कच्चा पपीता – 1 चम्मच
एक्सट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल – 1 चम्मच
कच्चा शहद – 1 चम्मच
विटामिन सी के 2 कैपसूल

कैसे करें फेस मास्क तैयार
नारियल तेल के अलावा सभी चीजों को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें. इस पेस्ट में नारियल तेल मिला लें. फिर इस मास्क को अपने चेहरे, गर्दन और सीने पर अच्छी तरह से लगाएं. इसे कम से कम 15 मिनट के लिए त्वचा में लगा रहने दें. ऐसा करने से आपकी त्वचा में हल्की सी जलन महसूस हो सकती है. इसके बाद इस पैक को गर्म पानी का इस्तेमाल करके एक साफ कपड़े से पोंछ लें. अब अपने चेहरे, गर्दन, सीने पर नारियल का तेल लगा लें.

फेस पैक से होने वाले लाभ
* पपीते की तरह, इसके बीज भी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाते हैं. पपीते में पेपीन की उच्च मात्रा होती है, जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है. ये बीज त्वचा के डेड सेल्स को खत्म करके फाइन लाइन्स और पोर्स के साइज को छोटा करने में मदद करते हैं. इस फेस पैक के बाद आप अपने चेहरे को नारियल के तेल से मसाज करना कभी ना भूलें.

* पपीते में अल्फा हाइड्रोसी एसिड होता है जो एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट है. यह त्वचा को स्मूथ करते हैं. पपीते में सोडियम की मात्रा कम होती है, जो इसकी मॉइस्चराइजिंग के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेट कर, इसके कोलेजन को बरकरार रखती है. यह मास्क त्वचा में हल्की सी जलन पैदा कर सकता है. अगर आपको इस मास्क का इस्तेमाल करते समय कुछ ज्यादा ही जलन हो, तो इस मास्क को तुरंत साफ कर लें.

दो घरेलु तरीकों से निकाल सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल

पित्त की बीमारी में लाभकारी है जीरे का सेवन

फेस पैक लगाते समय इन गलतियों से ख़राब हो सकता है आपका लुक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -