ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं पपीते के पत्ते, जानिए अन्य फायदे

पपीता एक प्रकार का फल है जिसके कई फायदे आपने सुने होंगे. इसके क्या क्या फायदे होते हैं इसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं. ये फल आपकी कई बिमारियों को दूर करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि पपीते के पत्तें भी बड़े फायदेमंद होते हैं. पपीता खाने के साथ ही इसके पत्तों का जूस पीने से कई तरह की बड़ी बीमारियों से लड़ा जा सकता है. पपीते के पत्तों का रस आपके लिए फायदेमंद होता हैं. इस समय में रोगों के संक्रमण की समस्या बहुत होती हैं और पपीते के पत्तों का जूस हमें इनसे बचाता हैं. आइये जानते हैं इन पत्तों के फायदे. 

* अगर चेहरे पर मुंहासे हैं तो सूखी पपीते की पत्ती ले कर उसे थोड़े से पानी के साथ मिक्स कर के पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर सुखा लें और फिर पानी से धो लें.

* इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं जो कि इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और सवाईकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, अग्नाशय, जिगर और फेफड़ों के कैंसर को होने से रोकते हैं.

* पपीते की पत्तियों में 50 एक्टिव सामग्रियां होती हैं जो कि सूक्ष्मजीवों जैसे फंगस, कीड़े, परजीवी और कैंसर कोशिकाओं के विभिन्न अन्य रूपों को बढ़ने से रोकती हैं.

* इन पत्तियों में सर्दी और जुखाम जैसे रोगों से लड़ने की शक्ति होती है. यह खून में व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स को विकास बढ़ा देती है. 

* यह मलेरिया से लड़ने में प्रभावकारी है. पपीते की पत्तियों का रस मलेरिया के लक्षणों को बढ़ने से रोकता है.

लौकी का ज्यूस कम करेगा आपका फैट और कोलेस्ट्रॉल

होली खेलने से पहले ध्यान रखें इन बातों का, सेहत के लिए होगा सही

कमर दर्द की परेशानी को दूर करेंगे ये आसान नुस्खे..

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -