पपीते के सेवन से मजबूत होगी हड्डियां
पपीते के सेवन से मजबूत होगी हड्डियां
Share:

पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर प्रतिदिन पीने से हृदय का रोग ठीक होता है। इसके सेवन से घबराहट दूर होती है। कच्चा पपीता या पका हुआ पपीता खाने से कब्ज की शिकायत दूर होती है। पपीता खाने से ऐसे कई रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। पपीते के पेड़ भारत के कई राज्यों में पाए जाते हैं और यह किसी भी मौसम में लगाया जा सकता है। पपीते में पेप्सीन एंजाइम प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो एक प्रकार का पाचक रस है। 

काफी पॉप्युलर हो रही है Bubble टी, जानिए क्या है इसमें खास

हृदय रोग में भी है लाभदायक

हम आपको बता दें पपीता ह्रदय रोगियों के लिए काफी फायदेमंद फल है। इस फल के पत्तों का काढ़ा रोजाना पीने से हृदय के रोगियों को लाभ मिलता है। साथ ही इसके सेवन से घबराहट दूर होती है। अगर आपको बुखार और हाई ब्लडप्रेशर की शिकायत है तो इसके पत्तों का काढ़ा बनाकर सेवन करें। इसके अलावा पपीते के पत्ते को पानी में उबालकर उसके पानी को छानकर पीने से हृदय रोग में लाभदायक है।

बीयर से बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और शाइनी

हड्डियां होती हैं मजबूत

इसी के साथ पपीता खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और यह जोडों के दर्द में लाभदायक होता है। पपीते में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और आयरन कमजोरी दूर करते हैं और भोजन पचाने में सहायक होते हैं। पपीते में फाइबर की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। साथ ही यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इन गुणों के चलते यह कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार होता है।

समर में अब घर पर हर रोज़ बनाएं लेमन मॉकटेल

गर्मी में कब्ज़ की परेशानी दूर करेंगे ये देसी इलाज

पेट की कई समस्याएं दूर करता है बेल का जूस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -