आज है पापांकुशा एकादशी, जानिए व्रत का महत्व और शुभ मुहूर्त
आज है पापांकुशा एकादशी, जानिए व्रत का महत्व और शुभ मुहूर्त
Share:

आज पापांकुशा एकादशी व्रत है। जी हाँ और यह हर साल आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन रखा जाने वाला व्रत है। आपको बता दें कि पापांकुशा का अर्थ है, पाप रूपी हाथी को व्रत के पुण्य रूपी अंकुश से बेधना। जी दरअसल साल में कुल 24 एकादशी तिथियां पड़ती हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से विष्णु भगवान प्रसन्न होते हैं और भक्तों को कभी धन-दौलत, सुख, सौभाग्य की कमी नहीं होने देते। नकारात्मक शक्तियों से रक्षा करते हैं, जिससे जिंदगी खुशहाल बनी रहती है। वहीं इस बार पापांकुशा एकादशी का व्रत 6 अक्टूबर, बृहस्पतिवार यानी आज है।

पापांकुशा एकादशी व्रत का महत्व- पापांकुशा एकादशी के दिन भगवान पद्मनाभ की पूजा करते हैं। कहा जाता है इस व्रत को रखने से सभी प्रकारों के पापों का नाश होता हैं। जी हाँ, भगवान श्रीकृष्ण ने युद्धिष्ठिर से कहा था कि ये व्रत सबको रखना चाहिए क्योंकि इससे जीवन में धन धान्य की प्राप्ति होती हैं। जो इस व्रत को नियमपूर्वक रखता है। उसे अच्छा जीवनसाथी प्राप्त होता है। इसी के साथ ही मृत्यु के बाद स्वर्ग लोक में भी स्थान प्राप्त होता है। 
   
पापांकुशा एकादशी व्रत शुभ मुहूर्त-
चौघड़िया मुहूर्त- सुबह 06 बजे से लेकर 07 बजकर 30 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा एक मुहूर्त सुबह 10 बजकर 31 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजे तक है। 
पारण का समय: अगले दिन 07 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 17 मिनट से लेकर 07 बजकर 26 मिनट तक रहेगा।

पापाकुंशा एकादशी व्रत की पूजा विधि- एकादशी तिथि पर प्रात:काल उठकर स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लेना चाहिए। संकल्प लेने के पश्चात घट स्थापना करनी चाहिए और कलश पर भगवान विष्णु की मूर्ति रखकर पूजा करनी चाहिए। इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना चाहिए। व्रत के अगले दिन द्वादशी तिथि को ब्राह्मणों को भोजन और अन्न का दान करने के बाद व्रत खोलें।

जब गुरु हर राय ने बचाई थी आततायी औरंगज़ेब के भाई की जान

राजू श्रीवास्तव के बाद इस मशहूर कॉमेडियन ने कहा दुनिया को अलविदा

आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -