पेंटागन ने भारत की मदद के लिए तैयार की स्पेशल सेल

Sep 16 2015 12:29 PM
पेंटागन ने भारत की मदद के लिए तैयार की स्पेशल सेल

वाॅशिंगटन : अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन द्वारा भारत के साथ रक्षा मसलों को लेकर मित्रतावादी पहल किए जाने की ओर कदम बढ़ाए गए हैं। भारत की सामरिक जरूरत और रक्षा क्षेत्र में भारत के आत्मनिर्भर होने के प्रयासों को देखते हुए पेंटागन भारत को अत्याधुनिक साजो सामान प्रदान करने की तैयारी में है। ऐसे में इसने अपनी एक विशेष सेल बनाई। रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के फरवरी में पेंटागन का कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इसकी स्थापना की गई यही नहीं भारत रैपिड रिएक्शन सेल के प्रमुख कीथ वेबस्टर ने इस पूरे मामले में कहा कि पेंटागन द्वारा भारत को लेकर विशेष सेल बनाई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि इसमें वे अधिकारी लीड कर रहे हैं जो इंटरनेशनल काॅपरेशन आॅफिस आॅफ द अंडर सेके्रटरी आॅफ डिफेंस फाॅर एक्यूजिशन, टेक्नोलाॅजी एंड लाॅजिस्टिक के निदेशक की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जिसके लिए पेंटागन खासतौर पर तैयारी कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत-अमेरिका संबंध भी बेहतर हैं। भारत ने सैन्य साजो सामान की दुनिया में रशिया से सहयोग प्राप्त कर स्वयं को आत्मनिर्भर बनाने की ओर कदम बढ़ाया है, दूसरी ओर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा का झुकाव भारत की ओर रहा है ऐसे में भारत को रक्षा क्षेत्र में सहयोग किया जा सकता है।