B'Day : पहली बार गायकी पर पंकज उधास को मिले थे 51 रूपए..
B'Day : पहली बार गायकी पर पंकज उधास को मिले थे 51 रूपए..
Share:

सिनेमा जगत में पंकज उधास एक ऐसे गजल गायक हैं जिन्होंने अपनी गायकी से लोगों को मंत्रमुग्ध किया है. उनके गाने आज भी हिट हैं और फैंस उन्हें काफी पसंद भी करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आज पंकज उधास अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज उनके जन्मदिन पर कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

पंकज का जन्म 17 मई 1951 को गुजरात के राजकोट के निकट जेटपुर में जमींदार गुजराती परिवार में हुआ. उनके बड़े भाई मनहर उधास जाने-माने पार्श्वगायक है. घर में संगीत के माहौल से उनकी भी रुचि संगीत की ओर हो गई.

उन्होंने अपनी स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मशहूर संत जेवियर्स कॉलेज से हासिल की. इसके बाद उन्होंने पढ़ाई करने के लिए दाखिला ले लिया लेकिन बाद में उनकी रुचि संगीत की ओर हो गई और उन्होंने उस्ताद नवरंग जी से संगीत की शिक्षा लेनी शुरू कर दी.

वे सात साल की उम्र से ही गाना गाने लगे. उनके इस शौक को उनके बड़े भाई मनहर ने पहचान लिया और उन्हें इस राह पर चलने के लिए प्रेरित किया. मनहर अक्सर संगीत से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लिया करते थे. 

पंकज को भी अपने साथ शामिल कर लिया. एक बार पकंज को एक संगीत कार्यक्रम में हिस्सा लेने का मौका मिला जहां उन्होंने ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गीत गाया. खबर है उनमें से एक ने पंकज को खुश होकर 51 रुपए दिए. इस बीच वह राजकोट की संगीत नाट्य अकादमी से जुड़ गए और तबला बजाना सीखने लगे. 

कुछ साल के बाद पंकज उधास का परिवार बेहतर जिंदगी की तलाश में मुंबई आ गया. पंकज उधास की सिने करियर की शुरुआत 1972 में प्रदर्शित फिल्म कामना से हुई लेकिन कमजोर कहानी और निर्देशन के कारण फिल्म बुरी तरह असफल साबित हुई. इसके बाद गजल गायक बनने के उद्देश्य से उन्होंने उर्दू की तालीम हासिल करनी शुरू कर दी.

इस बीच कैसेट कंपनी के मालिक मीरचंदानी से उनकी मुलाकात हुई और उन्हें अपनी नई एलबम आहट में पार्श्वगायन का अवसर दिया. यह अलबम श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ.

खास बात ये है कि साल 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘नाम’ पंकज उधास के सिने करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में एक है. यूं तो इस फिल्म के लगभग सभी गीत सुपरहिट साबित हुए लेकिन उनकी मखमली आवाज में 'चिट्ठी आई है' आज भी श्रोताओं की आंखों को नम कर देती है, जो आज भी हिट है. 

B'Day : एक्टिंग के अलावा कई सारे टैलेंट हैं Uri एक्टर में, पहले करते थे ये काम

जन्मदिन से पहले ऋषि कपूर से मिलने पहुंचे विक्की कौशल, सामने आई तस्वीर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -