BSF के नए DG बने पंकज कुमार सिंह, संजय अरोड़ा को मिला ITPB महानिदेशक का पद

नई दिल्ली: पंकज कुमार सिंह बुधवार को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के नए महानिदेशक (DG) नियुक्त किए गए हैं. वहीं संजय अरोड़ा (तमिलनाडु कैडर) और बालाजी श्रीवास्तव (AGMUT कैडर) को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPRD) का नया प्रमुख बनाया गया है.

बता दें कि पंकज कुमार सिंह इंडियन पुलिस सर्विस के 1988 बैच के अफसर हैं. लगभग 3 दशक पहले उनके पिता प्रकाश सिंह भी इस पद पर रह चुके हैं. 58 वर्षीय पंकज सिंह राजस्थान कैडर के अधिकारी हैं और वर्तमान में BSF के स्पेशल डीजी के पद पर तैनात हैं. BSF पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ भारतीय मोर्चों पर 6,300 किमी से ज्यादा की रक्षा करता है. BSF में लगभग 2.65 लाख जवान हैं. वह IPS अधिकारी और ITBP के डीजी एस एस देसवाल की रिटायरमेंट के बाद 31 अगस्त को कार्यभार संभालेंगे. गुजरात कैडर के अधिकारी राकेश अस्थाना का कार्यकाल जुलाई में ख़त्म होने के बाद देसवाल ही BSF डीजी का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं.

सिंह के पिता और रिटायर्ड IPS अधिकारी प्रकाश सिंह भी सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक पद पर रह चुके हैं. उन्हें कई पुलिस सुधारों के लिए जाना जाता है. बता दें कि प्रकाश सिंह 1993-94 तक BSF के डीजी रहे और अपनी सेवाओं के लिए उन्हें पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है.

काबुल से भारतीय और नेपाली लोगों को लेकर जल्द दिल्ली पहुंचेगी आईएएफ

Fact Check: इंटरनेशनल कोर्ट के चीफ जस्टिस बने भारत के जज 'दलवीर भंडारी' ?

तेलंगाना मान्यता प्राप्त स्कूल प्रबंधन संघ और राष्ट्रीय स्वतंत्र स्कूल गठबंधन ने स्कूलों के लिए मांगी सहायता

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -