पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अजय सूद प्रधानमंत्री के नए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार
पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अजय सूद प्रधानमंत्री के नए प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार
Share:

नई दिल्ली: पंजाब विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र अजय सूद, जो वर्तमान में बेंगलुरु के भौतिकी विभाग में भारतीय विज्ञान संस्थान में मानद प्रोफेसर हैं, को प्रधानमंत्री का नया प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार नामित किया गया है, यह बुधवार को घोषित किया गया।

हाल ही में सेवानिवृत्त हुए के विजया राघवन की जगह सूद को लिया गया है। "आईआईएससी बैंगलोर के प्रोफेसर अजय सूद को प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है, और हम उन्हें हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हैं। उनके पास इन अशांत समय में विज्ञान और प्रौद्योगिकी का मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक सभी संसाधन हैं (एसआईसी) "विजया राघवन ने एक ट्वीट पोस्ट किया। "अजय की दशकों तक उत्कृष्ट बुद्धि, परिपूर्ण नैतिकता और विशाल अंतरराष्ट्रीय ख्याति के साथ एक विद्वान होने के लिए प्रशंसा की है। अपने समकालीनों में से एक, सीएसआईआर के पूर्व महानिदेशक रघुनाथ माशेलकर ने ट्वीट किया।

2013 में सूद को विज्ञान में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सूद ने 1972 में चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यालय से भौतिकी में एमएस और 1982 में बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान से भौतिकी में पीएचडी प्राप्त की। सूद ने 1983 और 1985 के बीच जर्मनी के स्टटगार्ट में मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एफकेएफ में पोस्टडॉक्टरल मैक्स प्लैंक फेलो होने के बाद भारत के कलपक्कम में इंदिरा गांधी सेंटर फॉर एटॉमिक रिसर्च में एक वैज्ञानिक के रूप में काम किया। 1993 से, वह बैंगलोर के जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में मानद प्रोफेसर हैं।

मॉरीशस के PM के काफिले में घुस रहे थे नशे में धुत्त दो युवक, हुए गिरफ्तार

'अम्मी वो रोज़े में ये सब क्यों कर रहे हैं ...', अपने ही मामा को पत्थरबाज़ी करते देख डरी मुस्लिम बच्ची.. देखें Video

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी कार्रवाई से भड़की AAP, भाजपा पर मढ़े ये आरोप

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -