जीएसटी अपीलीय अधिकरण पर पैनल तैयार
जीएसटी अपीलीय अधिकरण पर पैनल तैयार
Share:

जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) की स्थापना के लिए आवश्यक किसी भी कानूनी संशोधन की सिफारिश करने के लिए जीएसटी परिषद द्वारा हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व में मंत्रियों के एक समूह का गठन किया गया है।

पिछले हफ्ते, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने कई मुद्दों को हल करने के लिए मंत्रियों के एक समूह (जीओएम) का गठन करने का फैसला किया था, जो राज्यों के पास GSTAT के गठन के साथ थे।

जीओएम के संदर्भ की शर्तों (टीओआर) के अनुसार, पैनल यह सुनिश्चित करने के लिए जीएसटी कानून में किसी भी आवश्यक समायोजन का सुझाव देगा कि कानूनी आवश्यकताएं उचित संघीय संतुलन को बनाए रखती हैं और पूरे देश में समान करों के सामान्य लक्ष्य के अनुरूप हैं।
छह सदस्यीय जीओएम यह भी गारंटी देगा कि संशोधन ट्रिब्यूनल की स्थापना से संबंधित विभिन्न अदालती फैसलों का अनुपालन करते हैं।

अपनी सिफारिशों को विकसित करने के लिए, जीओएम कानूनी पेशेवरों के साथ संलग्न होगा। 31 जुलाई तक मंत्री समूह परिषद को एक रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा।

चौटाला के साथ मंत्री समूह के अन्य सदस्यों में आंध्र प्रदेश के लिए वित्त मंत्री, गोवा के लिए मौविन गोडिन्हो, राजस्थान के लिए शांति कुमार धारीवाल, उत्तर प्रदेश के लिए सुरेश खन्ना और ओडिशा के लिए निरंजन पुजारी शामिल हैं।

मंत्रियों के समूह से मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में राज्यों की चिंताओं को दूर करने की उम्मीद की जाती है, जिसमें उल्लेख किया गया था कि तकनीकी सदस्यों की संख्या GSTAT में न्यायिक सदस्यों की संख्या के अनुरूप नहीं होनी चाहिए।

वोल्वो पेश करने जा रही है अपनी अब तक की सबसे बड़ी कार

नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो बनाए चिकन बटर मसाला

इलेक्ट्रिक कार ओनर्स के लिए बड़ी खबर, मात्र इतने मिनट में चार्ज होगी गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -