RBI के पूर्व गवर्नर रंगराजन की अध्यक्षता में पैनल ने टीएन अर्थव्यवस्था ठीक करने के लिए दिए सुझाव
RBI के पूर्व गवर्नर रंगराजन की अध्यक्षता में पैनल ने टीएन अर्थव्यवस्था ठीक करने के लिए दिए सुझाव
Share:

महामारी से बुरी तरह प्रभावित राज्य ने आरबीआई के पूर्व गवर्नर रंगराजन की अध्यक्षता में एक उच्च प्रोफ़ाइल समिति का गठन किया है, ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों का विश्लेषण और सुझाव दिया जा सके। कमेटी ने हाल ही में राज्य की अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए सिफारिशें की हैं। उच्च प्राथमिकता वाली सिफारिशों में विद्युत उपयोगिताओं का वित्तीय पुनर्गठन, चार और छह लेन सड़कों को शामिल करना, बंधक मान्यताओं का विस्तार करना है, जब तक कि वे राज्य राजस्व कार्यालय के साथ मार्च 2020 या उससे पहले पंजीकृत हों और जैव-तकनीक बोर्ड का गठन न करें।

समिति का कहना है कि तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन (तंग्देको) और तमिलनाडु ट्रांसमिशन कॉरपोरेशन (तन्त्रांस्को) को पुनर्गठन की बहुत जरूरत है, समिति का कहना है कि उचित दरों में बदलाव के जरिये कर और जीएसडीपी अनुपात में वृद्धि होगी। भारतीय टोल अधिनियम ने राज्य सरकारों को सड़कों और पुलों पर टोल वसूलने और सुरक्षा के माध्यम से इसके संरक्षण की शक्ति दी, पैनल ने कहा: "टीएन इसके द्वारा विकसित चार और छह लेन वाली सड़कों को देख सकते हैं और अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने के लिए उन्हें सुरक्षित कर सकते हैं" एक जैव-प्रौद्योगिकी बोर्ड, नई 100-एकड़ जैव-प्रौद्योगिकी पार्क, जिसमें जीएमपी निर्माण की सुविधा और चेन्नई और कोयम्बटूर के पास उच्च-अंत विश्लेषणात्मक सुविधाएं हैं, को स्थापित करके और अकादमिक-उद्योग साझेदारी को सुगम बनाना, स्टेनली मेडिकल कॉलेज स्टेम सेल सेंटर को एक संस्थान के रूप में अपग्रेड करना। रीजेनरेटिव मेडिसिन; और हैदराबाद और बेंगलुरु के रूप में एक लंगर केंद्रीय संस्थान स्थापित करने के लिए केंद्र / डीबीटी को आगे बढ़ाने, जैव-तकनीक क्षेत्र के लिए कुछ सिफारिशें हैं।

TN को एक बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्थापित करना चाहिए और एक फ़ार्मा पॉलिसी तैयार करनी चाहिए, चेंगलपट्टू के पास मेडिपार्क को तत्काल कार्रवाई के लिए अनुशंसित किया गया है। राज्य ने पहले ही जीएसडीपी के लगभग 0.7% तक व्यय में कटौती की थी, आगे की कटौती के लिए वारंट नहीं है। पैनल ने कहा कि परिवहन निगमों के लिए अतिरिक्त लागत राज्य द्वारा वहन की जाएगी क्योंकि यह उन यात्रियों पर मजबूर नहीं किया जा सकता है जो महामारी की चपेट में हैं।

सामने आया वो सुसाइड नोट जिसके कारण गिरफ्तार हुआ अर्णब गोस्वामी

लड़कों को बर्थडे मनाने से रोका तो सिपाहियों पर की BMW चढ़ाने की कोशिश

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय इस वर्ष पेश करेगा कोरोना वैक्सीन परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -