पनीर टिक्का का एक टुकड़ा बढ़ा सकता है आपकी कई गुना कैलोरी

पनीर टिक्का का एक टुकड़ा बढ़ा सकता है आपकी कई गुना कैलोरी

पनीर टिक्का सबसे पसंदीदा भारतीय शाकाहारी ऐपेटाइज़र में से एक है. ये कई लोगों को पसंद आता है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. यह स्वादिष्ट मसालेदार पनीर पकवान आमतौर पर दही के साथ लेपकर तंदूर ओवन में पकाया जाता है. इसके अलावा बनाने के लिए शिमला मिर्च और मशरूम जैसी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर इसमें मक्खन का उपयोग करने से इसकी कैलोरी की मात्रा थोड़ी बढ़ सकती है. बता दें, इसका एक टुकड़ा भी आपको नुकसान दे सकता है. 

बता दें, एक्सपर्ट्स के अनुसार पनीर टिक्का के एक टुकड़े में 45.4 कैलोरी होती है. अब 6 पीस वाली पनीर टिक्का में आप कितनी कैलोरी गेन करते हैं ये समझ ही सकते हैं आप. ऐपेटाइज़र को आटे में लेपित किया जाता है, जिस वजह से यह एक ग्लूटेन-फ्री डिश होती है. प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर पनीर एक हेल्दी चीज है. अगर आप वजन घटा रहे हैं, तो आपके लिए बेहतर यह कि आप फ्राइड डिश और बटर व क्रीम से बने फूड्स से दूर रहें. 

स्टार्टर के रूप में ग्रिल्ड पनीर आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. अगर आप पनीर स्टार्टर घर पर तैयार कर रहे हैं, तो पनीर को फ्राई ना करें, बल्कि उस पर चाट मसाला छिड़ककर खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है.

ऐसे बनाएं हेल्दी पनीर टिक्का

प्लेन दही के बजाय कम वसा वाली दही का इस्तेमाल करें.

कैलोरी कम करने के लिए एक कुछ बूंदें नींबू का रस मिला सकते हैं.

आप इसे राइस ब्रेन ऑयल के साथ पका सकते हैं.

लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो ये ड्रिंक्स करेंगे मदद

सेहत के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानें लाभ

अपने न्यू बोर्न बेबी को इन्फेक्शन से बचाने के लिए जान लें टिप्स