खाना है मसालेदार सब्जी तो बनाए पनीर कोल्हापुरी

अगर आप आज खाने में पनीर की सब्जी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बना पनीर कोल्हापुरी, यह सब्जी बनाने में आसान है और हमें यकीन है इसे खाकर आपको आनंद आ जाएगा। आइए जानते हैं कि कैसे बनाना है पनीर कोल्हापुरी।

पनीर कोल्हापुरी बनाने के लिए सामग्री-
ताजा पनीर – 200 ग्राम
टमाटर – 4
सूखा नारियल कद्दूकस – 1/3 कप
तिल – 2 टी स्पून
जीरा – 2 टी स्पून
सौंफ – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
काजू – 1/4 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च कटी – 2
लाल मिर्च खड़ी – 2
बड़ी इलायची – 1
लौंग – 4
काली मिर्च – 8-10 दानें
दालचीनी – 1 इंच टुकड़ा
तेजपत्ता – 1
तेल – 3 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

पनीर कोल्हापुरी बनाने की विधि- इसको बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लें और उसके क्यूब्स काट लें। इसके बाद टमाटर के टुकड़े कर मिक्सी में डाल दें और इसमें अदरक, काजू, हरी मिर्च डालकर इस मिश्रण का पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, सौंफ और तिल डालकर चटकने दें। कुछ सेकंड के बाद कड़ाही में लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, तेजपत्ता और बड़ी इलायची डालकर भूनें। अब इसके बाद इसके बाद मसाले में कद्दूकस सूखा नारियल डालकर करछी की मदद से मिक्स करें और मसाले को लगभग एक मिनट तक भून लें। इसके बाद गैस बंद कर मसाले को एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। मसाला ठंडा होने के बाद मिक्सी में उसे दरदरा पीस लें। इसके बाद इसे एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब आप दोबारा कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद उसमें जीरा, हींग, धनिया पाउडर, हल्दी डालें और भूनें। इसमें खड़ी लाल मिर्च डालकर कुछ सेकंड तक भूनें फिर टमाटर-काजू का पेस्ट डालकर पकने दें। इस दौरान मसाले को करछी से चलाते हुए पकाते रहें। जब मसाला तेल छोड़ दे तो इसमें लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स करें और भूनें। कुछ देर बार ग्रेवी में आधा कप पानी मिलाएं और कड़ाही ढककर पकाएं। अंत में जब ग्रेवी में उबाल आ जाए तो उसमें स्वादानुसार नमक और धनिया पत्ती डाल दें। इसे मिलाने के बाद ग्रेवी में पनीर क्यूब्स डालकर 4-5 मिनट तक पकने दें। इस दौरान गैस की फ्लेम को धीमी रखें। तय समय के बाद गैस बंद कर दें। लीजिये मसालेदार पनीर कोल्हापुरी की सब्जी तैयार है।

चिकन कटलेट खाकर सारी डिश भूल जाएंगे आप

व्रत के दौरान बनाए रसेदार आलू, खाने वाले हो जाएंगे खुश

ब्रेड-आलू चाट बनाकर घरवालों को करें खुश, बहुत आसान है रेसेपी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -