गठिया रोग में फायदेमंद होता है पनीर का सेवन

हम आपको बता दें पनीर की केवल सब्जी ही नहीं बनाई जाती बल्कि यह सलाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। दूध में पाए जाने वाले समस्त पोषक तत्व इसमें पाए जाते हैं। यह कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। पनीर खाने से हमारे दांतों की सेहत बेहतर बनी रहती है। इसके अलावा यह हड्डियों की मजबूती में, तनाव कम करने में, पाचन शक्ति बढ़ाने सहित कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी फायदों से भरपूर होता है।

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

यह है इसके फायदे 

जानकारी के अनुसार पनीर में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। पनीर में विटामिन ए, फास्फोरस और जिंक पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी भी पाया जाता है जो शरीर को कैल्शियम प्रदान करता है। खासतौर से बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों की हड्डियों को मजबूत करने में यह काफी मददगार होता है।

साबुन से बेहतर है सैनिटाइजर, जानिए इसके मिथक और हकीकत

गठिया रोग में भी है फायदेमंद 

इसी के साथ कैल्शियम की कमी की वजह से ही गठिया रोग होता है। पनीर इस रोग से पीड़ितों के लिए सबसे अच्छा उपाय है।  दांतो को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। पनीर में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पनीर में दांतों को नुकसान पहुंचाने वाला लैक्टोस बहुत कम मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा पनीर सेल्विया के प्रवाह को बढ़ाता है और दांतों से एसिड और शर्करा को साफ करता है।

नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल

बिग बी की तबीयत हुईं खराब, स्पेशल नहीं बन सका हजारों फैंस का 'संडे'

लम्बे समय से हो रहा है बदन दर्द तो ऐसे करें देसी इलाज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -