पैंडोरा पेपर्स: तेंदुलकर के साथ सूची में जैकी श्रॉफ और अडानी का भी नाम, विदेशों में है भारी संपत्ति
पैंडोरा पेपर्स: तेंदुलकर के साथ सूची में जैकी श्रॉफ और अडानी का भी नाम, विदेशों में है भारी संपत्ति
Share:

नई दिल्ली: इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट (ICIJ) के पेंडोरा पेपर्स (Pandora Papers) के खुलासे से पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है. पेंडोरा पेपर्स लीक (Pandora Papers Leaks) में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी सामने आया है. उनके अलावा इस सूची में अनिल अंबानी, विनोद अडानी, जैकी श्रॉफ, किरण मजूमदार शॉ, नीरा राडिया और सतीश शर्मा सहित कई भारतीयों के नाम भी शामिल हैं.

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) में BBC और द गार्जियन के अतिरिक्त भारत के इंडियन एक्सप्रेस सहित पूरी दुनिया के 150 से अधिक मीडिया समूह शामिल हैं. ICIJ ने दावा किया है कि उसके पास 1.19 करोड़ से अधिक गोपनीय फाइलें मौजूद हैं, जिसने रईसों के सीक्रेट ट्रांसक्शन का खुलासा कर दिया है. पेंडोरा पेपर्स की सूची में बायोकॉन प्रमुख किरण मजूमदार शॉ के पति जॉन शॉ  का नाम भी सामने आया है. इस पर किरण मजूमदार ने कहा कि उनके पति के विदेश स्थित ट्रस्ट को गलत तरीके से इस सूची में शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि उनके पति का ट्रस्ट 'वास्तविक' और 'वैध' है.

पेंडोरा पेपर्स में पति का नाम आने के बाद किरण मजूमदार शॉ ने सफाई पेश करते हुए कहा है कि, 'मेरे पति के विदेश ट्रस्ट का नाम गलत तरीके से शामिल किया गया है, जो एक वास्तविक और वैध है, जिसे स्वतंत्र ट्रस्टी मैनेज करते हैं. किसी भी भारतीय के पास इस ट्रस्ट की 'चाबी' नहीं है, जैसा कि इल्जाम लगाया गया है.' बता दें कि पेंडोरा पेपर्स लीक में लगभग 380 भारतीयों के नाम शामिल होने का दावा किया जा रहा है. इसमें मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम भी है. इस संबंध में सचिन के वकील का कहना है कि उनका निवेश वैध है और इसके संबंध में टैक्स अधिकारियों को जानकारी है.

सरकार ने किया सीरिंज के निर्यात पर अंकुश लगाने का ऐलान

ऐतिहासिक ऊंचाई पर तेल का दाम, जानिए पेट्रोल-डीजल का नया भाव

ब्रिटेन से आने वाले लोगों पर भारत ने शुरू की सख्ती, UK को उसी की भाषा में दिया जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -