केवल  सितारवादक ही नहीं बल्कि  राज्यसभा के सांसद भी थे पंडित रविशंकर
केवल सितारवादक ही नहीं बल्कि राज्यसभा के सांसद भी थे पंडित रविशंकर
Share:

मशहूर सितारवादक पंडित रविशंकर की आज डेथ एनिवर्सरी है. वर्ष 2012 में अमेरिका के सेने डियागो के हॉस्पिटल में उनका देहांत हो गया था. उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत को विश्व के हर कोने में पहुंचाने और उसे एक अलग पहचान दिलाने का कार्य भी किया था. उनके चाहने वालों में संगीत, नृत्य और कला प्रेमी शामिल हैं, जिनकी  तादाद सैकड़ों में हैं.

सितार के लिए छोड़ा डांस: पंडित रविशंकर का जन्म यूपी के वाराणसी में 7, अप्रैल 1920 को हुआ था. वीटल्स के जॉर्ज हैरीसन ने उन्हें 'विश्व संगीत का गॉडफादर' कहा था. पंडित शंकर की युवावस्था भाई उदय शंकर के नृत्य समूह के साथ यूरोप व हिन्दुस्तान का दौरा करते हुए बीता. उन्होंने वर्ष 1938 में संगीतज्ञ अलाउद्दीन खान से सितार बजाना सीखने के लिए नृत्य करना त्याग दिया था.

फिल्मों में दिया संगीत: वर्ष 1944 में पढ़ाई पूरी करने के उपरांत पंडित रविशंकर ने संगीतकार के रूप में सत्यजीत रे के 'अपू ट्रिलॉजी' और रिचर्ड एटनबर्ग के 'गांधी' के लिए संगीत भी प्रदान किया. सर्वश्रेष्ठ मौलिक स्वरलिपि के लिए साल 1983 में उन्हें जॉर्ज फेंटन के साथ ऑस्कर से नवाजा गया. उन्होंने वर्ष 1949 से 1956 के मध्य नई दिल्ली में All India Radio के संगीत निदेशक के रूप में भी कार्य किया था. जिसके उपरांत 1960 के दशक में वायलिन वादक येहुदी मेनुहिन और जॉर्ज हैरीसन के साथ इंडियन शास्त्रीय संगीत की शिक्षा और प्रस्तुति देकर इसे पश्चिम में लोकप्रिय बना दिया.

सांसद भी रहे: वर्ष 1986 से 1992 तक वह राज्यसभा के मनोनीत सदस्य रहे. उन्हें वर्ष 1999 में देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है. उन्हें तीन ग्रैमी अवार्ड से भी नवाज़ा गया था. उन्हें साल 2013 के जर्मनी अवार्ड के लिए भी नॉमिनेट किया गया था. पंडित रविशंकर वर्ष 2000 तक लगातार प्रस्तुति देते रहे. उन्होंने कई बार अपनी बेटी अनुष्का शंकर के साथ भी प्रस्तुति दी.

कैटरीना-विक्की की शादी में हुई आतिशबाजी से भड़के लेखक सान्याल

OMG: शादी के बाद काम करते नजर आए विक्की-कैटरीना! वायरल हुआ VIDEO

बच्चों को लेकर भी प्लानिंग कर चुकीं हैं कैटरीना, सुनकर ख़ुशी से झूम उठेंगे विक्की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -