महामारी ने पिछले एक साल में 23 करोड़ भारतीयों को किया बेरोजगार : रिपोर्ट
महामारी ने पिछले एक साल में 23 करोड़ भारतीयों को किया बेरोजगार : रिपोर्ट
Share:

पिछले एक वर्ष के दौरान लगभग 23 करोड़ भारतीयों को कोरोना ने गरीबी की और धकेला है, क्योंकि महामारी और अंततः लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था और आजीविका पर कहर बरपाया है। अजीम प्रेमजी विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि ग्रामीण गरीबी दर में 15 प्रतिशत अंक और वृद्धि हुई है। शहरी गरीबी दर लगभग 20 अंक थी। "काम करने वाले भारत के राज्य 2021, एक वर्ष की कोविड" रिपोर्ट में कहा गया है कि महामारी के दौरान राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन सीमा (अनूप सत्पथी समिति द्वारा अनुशंसित 375 रुपये प्रतिदिन) के नीचे झूठ बोलने वालों की संख्या 230 मिलियन बढ़ गई।

यह नोट किया गया कि यद्यपि आयतें बोर्ड में गिरी हैं, फिर भी महामारी गरीब घरों पर बहुत भारी पड़ गई है। अप्रैल और मई में, सबसे गरीब 20 प्रतिशत परिवारों ने अपनी पूरी आय खो दी। इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार लगभग 1.5 करोड़ श्रमिक 2020 के अंत तक काम से बाहर रहे। राष्ट्रव्यापी अप्रैल-मई 2020 के दौरान लगभग 10 करोड़ लोगों ने नौकरी खो दी। आय में भी गिरावट देखने को मिली है। अक्टूबर 2020 में प्रति व्यक्ति औसत मासिक घरेलू आय (4,979 रुपये) जनवरी 2020 में अपने स्तर से नीचे (5,989 रुपये) थी। 

उच्च औसत कोविड केस लोड वाले राज्यों के लिए नौकरी का नुकसान अधिक था। महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और दिल्ली ने नौकरी छूटने में असम्भव योगदान दिया। रिपोर्ट से पता चला है कि युवा श्रमिकों को अधिक प्रभावित किया गया था, अधिक स्थायी प्रकृति की नौकरी के नुकसान का अनुभव किया। 15-24 वर्ष आयु वर्ग में लगभग 33 प्रतिशत श्रमिक दिसंबर 2020 तक भी रोजगार प्राप्त करने में विफल रहे। 25-44 वर्ष के समूह में यह संख्या केवल 6 प्रतिशत थी।

खेत में काम करने गई महिला के साथ दुष्कर्म, वीडियो भी बनाया, केस दर्ज

त्रिपुरा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोमबत्ती जलाकर किया बंगाल हिंसा का विरोध

बिल गेट्स का 'शर्मनाक' बयान ! भारत और कोरोना वैक्सीन को लेकर कह दी चुभने वाली बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -